पहाड़ की मनीषा ने शादी के कार्ड में छपवाई ये बात, हर तरफ हो रही है तारीफ

पहाड़ की बेटी मनीषा ने अपनी शादी में कॉकटेल पार्टी ना देने का फैसला लिया। उनके इस कदम की खूब सराहना हो रही है।

weding card of tehri garhwal manisha - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, टिहरी गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल न्यूज, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Tehri Garhwal, Tehri Garhwal News, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

शादी-ब्याह की पार्टी में शराब परोसने का चलन बढ़ता जा रहा है। लोग शराब की बुराई तो करते हैं, लेकिन जब बात घर में ब्याह-शादी की आती है...तो शराब पार्टी को ना कहने की हिम्मत नहीं जुटा पाते। इस सब से अलग पहाड़ की एक बेटी ने शराब के खिलाफ ना केवल आवाज उठाई, बल्कि अपनी शादी में न्यूतेर में होने वाली शराब पार्टी ना देने का भी फैसला लिया। टिहरी के कोटी बहेड़ा गांव में रहने वाली मनीषा ने अपनी शादी के वक्त परिजनों के सामने शर्त रखी कि उसकी शादी में लोगों को शराब नहीं परोसी जाएगी। बेटी की बात बिल्कुल सही थी, लेकिन परिवार वाले ऐसा करने से झिझक रहे थे। लोगों के उलाहनों का डर भी था, पर जीत आखिरकार मनीषा की हुई। परिवारवालों ने ना केवल कॉकटेल पार्टी को ना कहा, बल्कि मनीषा की शादी के कार्ड में ये छपवाया भी कि शादी में कॉकटेल पार्टी नहीं दी जाएगी।

पहाड़ में नशाखोरी के चलते कई घर बर्बाद हो गए हैं। युवा नशे के गुलाम हो रहे हैं। ऐसे वक्त में मनीषा ने अपनी शादी में कॉकटेल पार्टी ना रखवाने की हिम्मत दिखाई। मनीषा की शादी 25 फरवरी को डोईवाला के रहने वाले मोहित से होनी है। शराब का विरोध करने की प्रेरणा मनीषा को राड्स संस्था से मिली। राड्स संस्था की मुहिम से प्रेरित होकर अपनी शादी में शराब नहीं परोसने की ठानी थी। राड्स संस्था ने पहाड़ की इस बेटी को उसकी हिम्मत के लिए सम्मानित किया। मनीषा को 21 सौ रुपये और सम्मान पत्र भेंट किया गया। इस मौके पर मनीषा ने कहा कि शादी में शराब परोसे जाने के बढ़ते प्रचलन को रोका जाना चाहिए, दूसरी लड़कियों को भी इसके लिए हिम्मत दिखानी होगी। मनीषा के इस प्रयास की लोग खूब सराहना कर रहे हैं। हमें ये पोस्ट फेसबुक पर सुशील बहुगुणा जी के फेसबुक वॉल पर मिली है। इस तरह की पोस्ट शेयर करने के लिए हम उनका भी धन्यवाद अदा करते हैं।

आप भी देखिए ये खास फेसबुक पोस्ट

समाज को शराब जैसी कुरीति से बचाने के लिए शराब मुक्त विवाह की मुहिम में मनीषा पुत्री हरीश प्रसाद सकलानी ग्राम कोटी...

Posted by Sushil Bahuguna on Monday, February 18, 2019


Uttarakhand News: weding card of tehri garhwal manisha

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें