ऋषिकेश एम्स के डॉक्टर्स का कमाल, तर्जनी उंगली की सर्जरी करके बना दिया अंगूठा

एम्स के डॉक्टर्स ने जटिल सर्जरी कर बच्चे की तर्जनी अंगुली को अंगूठे की शक्ल दे दी, अब ये बच्चा सामान्य जिंदगी जी सकेगा।

doctors good work in aiims rishikesh - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, एम्स ऋषिकेश, ऋषिकेश न्यूज, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, AIIMS Rishikesh, Rishikesh News, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

ऋषिकेश के एम्स हॉस्पिटल के डॉक्टर्स ने एक मासूम को उसकी खुशियां लौटा दीं। डॉक्टर्स ने बड़ी सर्जरी कर 4 साल के बच्चे की तर्जनी अंगुली को अंगूठे की शक्ल दे दी। अब ये बच्चा वो सारे काम आसानी से कर सकेगा जो कि सामान्य हाथ वाला बच्चा करता है। ये हैरान कर देने वाला कारनामा ऋषिकेश एम्स हॉस्पिटल के डॉक्टर्स ने किया। बच्चे के हाथ में केवल चार अंगुलियां थी, अंगूठा नहीं था, जिस वजह से वो अपने रोजमर्रा के काम भी नहीं कर पा रहा था। डॉक्टर्स ने ये केस देखा तो एक बार के लिए वो भी असमंजस में पड़ गए....खैर डॉक्टर्स ने इस खास केस को चुनौती की तरह लिया और बच्चे के हाथ की तर्जनी अंगुली को सर्जरी कर अंगूठे की शक्ल देने की ठानी। बस...फिर क्या था, इस जटिल ऑपरेशन की तैयारिय़ां होने लगी और डॉक्टर्स ने इसे चुनौती की तरह लिया।

यह भी पढें - Video: एक खूबसूरत पहाड़ी गीत, दो हफ्ते के भीतर 11 लाख बार देखा गया
हड्डी रोग विभाग की टीम जटिल सर्जरी की तैयारियों में जुट गई। सर्जरी में सफलता मिली और 4 साल के बच्चे की तर्जनी अंगुली को अंगूठा बना दिया गया, अब बच्चा स्वस्थ है, जल्द ही अंगुली ठीक हो जाएगी, जिसके बाद बच्चा सभी जरूरी काम कर सकेगा। एम्स के निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रविकांत ने जटिल सर्जरी करने वाली डॉक्टर्स की टीम की सराहना की। उन्होंने इस सफलता के लिए डॉक्टर्स को बधाई दी। उन्होंने कहा कि एम्स के जरिए हम मरीजों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने की कोशिश में जुटे हैं। इस कोशिश में सफलता भी मिल रही है। राज्य में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने पर मरीजों को इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। बच्चे के परिजनों ने भी डॉक्टर्स की टीम का आभार जताया है। डॉक्टर्स की टीम को हमारी तरफ से भी शुभकामनाएं।


Uttarakhand News: doctors good work in aiims rishikesh

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें