उत्तराखंड के लोगों को मिले ‘वनवासी’ का दर्जा, कांग्रेस नेता किशोर उपाध्याय का बयान

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने उत्तराखंड के लोगों को वनवासी का दर्जा देने की मांग की है।

Kishor upadhyay on uttarakhandi people - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, उत्तराखंड कांग्रेस, किशोर उपाध्याय,Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Uttarakhand Congress, Kishore Upadhyay, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ कांग्रेस नेता किशोर उपाध्याय ने उत्तराखंड के लोगों को वनवासी का दर्जा देने की मांग की है। एक रिपोर्ट के मुताबिक एक प्रेस कांफ्रेंस में किशोर उपाध्याय ने कहा कि उत्तराखंड के ज्यादातर लोगों का जीवन जंगलों पर ही आधारित है, ऐसे में उन्हें वनवासी का दर्जा दिया जाना चाहिए। जंगलों पर निर्भरता होने के बावजूद यहां के निवासियों को वनवासी का ना तो दर्जा मिला है और ना ही अधिकार। उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल 5 फरवरी को दिल्ली पहुंच कर अलग-अलग राजनैतिक दलों के नेताओं से मिलेगा। उन्होंने उत्तराखंड राज्य में वन अधिकार अधिनियम 2006 को जल्द से जल्द लागू करने की मांग की, ताकि यहां के लोगों को वनवासी का दर्जा मिल सके।

यह भी पढें - 14 फरवरी को उत्तराखंड में पीएम मोदी..केदारनाथ में लोकार्पण, रुद्रपुर में जनसभा!
ऋषिकेश में हरिद्वार रोड स्थित होटल में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने कई मुद्दों पर बात की। उन्होंने कहा कि 5 फरवरी को सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल दिल्ली पहुंच कर राजनैतिक दलों के नेताओं से मिलेगा। ये दल केंद्र सरकार से उत्तराखंड के लोगों को वनवासी घोषित करने की मांग करेगा। इसके साथ ही केंद्र सरकार की सेवाओं में उत्तराखंडवासियों को आरक्षण देने की भी मांग की जाएगी। प्रदेश के हर परिवार को महीने में एक सिलेंडर मुफ्त उपलब्ध कराने के साथ ही निशुल्क पानी देने की मांग भी केंद्र सरकार के सामने रखी जाएगी। प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री जयपाल जाटव समेत दूसरे कांग्रेस नेता और पदाधिकारी मौजूद थे। देखना है कि किशोर उपाध्याय की ये मांग आगे क्या नया रंग दिखाती है।


Uttarakhand News: Kishor upadhyay on uttarakhandi people

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें