अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना...अब बिना राशन कार्ड के भी बनवाइए गोल्डन कार्ड

आम आदमी की सहूलियत के लिए बनाए जा रहे अटल आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड को लेकर सरकार ने ये नियम बदल दिया है। पढ़िए

Good news about atal ayushman uttarakhand yojna - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना, त्रिवेंद्र सिंह रावत, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Atal Ayushman Uttarakhand Scheme, Trivendra Singh Rawat, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड में आम लोगों को सरकार द्वारा बड़ी राहत दी गई है। अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना को लेकर लोगों के बीच बेहद उत्साह देखा जा रहा है। इस बीच सरकार द्वारा एक और खुशखबरी दी दी गई है। जिन लोगों के राशन कार्ड नहीं बने हैं उनके भी गोल्डन कार्ड बन सकेंगे। दरअसल सरकार ने गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए राशन कार्ड की बाध्यता को खत्म कर दिया है। अब वोटर आईडी, आधार कार्ड, परिवार रजिस्टर और सर्विस रिकार्ड के आधार पर भी गोल्डन कार्ड बनवाए जा सकेंगे। आपको बता दें कि इस योजना के तहत एक परिवार हर साल पांच लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सेवाएं निशुल्क ले सकता है। अभी तक गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड और राशन कार्ड अनिवार्य था। जबकि बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जिनकी आय पांच लाख रुपये से ज्यादा होने के कारण राशन कार्ड ही नहीं बन पाए हैं। इस कारण जिन लोगों के राशन कार्ड नहीं बने हैं, उनके गोल्डन कार्ड भी नहीं बन पा रहे हैं।

यह भी पढें - त्रिवेंद्र सिंह रावत...उत्तराखंड के पहले सीएम, जिन्होंने ऐसा काम कर दिखाया
ऐसे में सरकार ने बिना राशन कार्ड वाले लोगों को बड़ी राहत दी है। अब राशन कार्ड के बिना भी अटल आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड बनवाया जा सकेगा। आप वोटर आईडी, सर्विस रिकॉर्ड और आधार कार्ड दिखाकर गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं। जो लोग अपने पूरे परिवार के लिए गोल्डन कार्ड बनवाना चाहते हैं, उन्हें परिवार रजिस्टर की कापी दिखानी होगी। एक बार फिर से आपको बता दें कि सरकार ने गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए राशन कार्ड की बाध्यता को खत्म कर दिया है। अब वोटर आईडी, आधार कार्ड, परिवार रजिस्टर और सर्विस रिकार्ड के आधार पर भी गोल्डन कार्ड बनवाए जा सकेंगे। कूुल मिलाकर कहें तो आम लोगों के लिए ये एक अच्छी खबर है। जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है औब वो भी आसानी से गोल्डन कार्ड बना सकेंगे। सरकार ने उत्तराखंड के 23 लाख परिवारों को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है।


Uttarakhand News: Good news about atal ayushman uttarakhand yojna

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें