देहरादून में शुरू हुई ‘स्मार्ट पार्किंग’, अब घर बैठे बुक कराएं पार्किंग..लॉन्च हुई मोबाइल एप

देहरादून में लोग घर बैठे स्मार्ट पार्किंग एप से पार्किंग की जगह बुक कर सकेंगे। आपका वक्त भी बचेगा और पार्किंग की टेंशन से राहत मिलेगी। खबर पढ़िए और वीडियो भी देखिए

M park mobile app for dehradun people - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज , देहरादून न्यूज, देहरादून पार्किंग , मदन कौशिक, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Dehradun News, Dehradun Parking, Madan Kaushik, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

देहरादून में स्मार्ट रोड के लिए भले ही लोगों को इंतजार करना पड़ रहा है, लेकिन स्मार्ट पार्किंग के लिए अब इंतजार नहीं करना होगा। दून में लोगों की सुविधा के लिए स्मार्ट पार्किंग शुरू कर दी गई है। स्मार्ट पार्किंग सेवा शुरू होने के बाद लोगों को गाड़ियां पार्क करने के दौरान होने वाली परेशानियां ने निजात मिलेगी। यानी आप अगर देहरादून में कहीं भी जा रहे हैं, तो अपनी मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए वहां पहले से ही पार्किंग बुक करा सकते हैं। पार्किंग में दोपहिया वाहन लगाने के लिए आपको 1 घंटे के 20 रुपये देने होंगे। फोरव्हीलर के लिए 30 रुपये प्रति घंटा शुल्क निर्धारित है। मोबाइल एप के जरिए लोग घर बैठे अपनी गाड़ी के लिए पार्किंग एरिया बुक कर सकते हैं। इस सेवा का एक फायदा ये भी है कि अब जेब केवल उतनी ही ढीली होगी, जितनी देर वाहन पार्किंग में खड़ा रहेगा। आइए आपको बताते हैं कि आप इस एप का इस्तेमाल कैसे करेंगे। आगे जानकारी पढ़िए और वीडियो भी देखिए।

यह भी पढें - पहाड़ में भारी बर्फबारी के बीच यादगार शादी, दुल्हन लाने के लिए मीलों पैदल चला दूल्हा..देखिए
उत्तराखंड में पहली स्मार्ट पार्किंग यानी ऑन स्ट्रीट पार्किंग सेवा की शुरुआत देहरादून से हुई है। देहरादून में आबादी बढ़ने के साथ ही वाहनों का दबाव लगातार बढ़ रहा है। पार्किंग के लिए होने वाली किचकिच आम बात हो गई है। इन सब दिक्कतों से निजात के लिए एप 'एमपार्क' (mpark) लांच किया गया है। इस सेवा का फायदा उठाने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर से 'एमपार्क' (दून स्मार्ट पार्किंग) एप डाउनलोड करना होगा। एप डाउनलोड करने के बाद एकाउंट बनाना होगा। गाड़ी कब और कितने समय के किए खड़ी की जानी है, इसकी जानकारी भी एप में देनी होगी। बाद में भुगतान करना होगा। पार्किंग एरियाज की लिस्ट एप में ही सेव की गई है, जहां से आप जगह सेलेक्ट कर सकते हैं। भुगतान के लिए एप के वॉलेट में राशि जमा की जा सकती है। घंटाघर से राजपुर रोड पर सिल्वर सिटी तक दोनों तरफ निर्धारित स्थलों पर 661 वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा। 28 में से 22 स्थल पर पार्किंग शुरू हो चुकी है।

यह भी पढें - उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी की चेतावनी, 5 जिलों के लोग संभलकर रहें
लोगों ने सरकार की इस पहल को सराहनीय बताया है। इससे लोगों को पार्किंग के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, साथ ही सड़कों पर ट्रैफिक का दबाव भी कम होगा। देखिए वीडियो, जिसे उत्तराखंड न्यूज प्लस ने तैयार किया है।

देहरादून।।

नगर निगम व एमडीडीए ने साथ में शुरू की पार्किंग सुविधा। राजधानी के कहीं अलग अलग जगह में पेड पार्किंग की शुरुआत की है। दून स्मार्ट पार्किंग के संचालक ने बताया कि इस सुविधा से लोगों को अब ट्रैफ़िक जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Posted by Uttarakhand News Plus on Monday, January 28, 2019


Uttarakhand News: M park mobile app for dehradun people

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें