उत्तराखंड: बोर्ड परीक्षाओं से पहले छात्रों के लिए अच्छी खबर, CBSE की शानदार पहल

बोर्ड परीक्षा के तनाव को देखते हुए सीबीएसई ने छात्रों के लिए 1 फरवरी से हेल्पलाइन सेवा शुरू करने का फैसला किया है। आप भी इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

CBSE helpline for students - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, उत्तराखंड बोर्ड, बोर्ड परीक्षा, उत्तराखंड सीबीएसई,Uttarakhand, Uttarakhand News, Uttarakhand Board, Board Examination, Uttarakhand CBSE, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

बोर्ड परीक्षाओं के नजदीक आते ही छात्रों की टेंशन बढ़ने लगी है। परीक्षा की तैयारी को लेकर छात्र तनाव में हैं। अगर आपका बच्चा भी पढ़ाई और परीक्षा के डर से परेशान है तो ये खबर आपके लिए है। छात्रों की समस्याओं और एग्जॉम के दौरान पनपने वाले डिप्रेशन से छुटकारा दिलाने के लिए सीबीएसई जल्द ही हेल्पलाइन शुरू करने जा रहा है। इस हेल्पलाइन का नंबर 1800118004 है, जिस पर 1 फरवरी से कॉल की जा सकेगी। हेल्पलाइन के शुरू होने के बाद बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे बच्चों को परीक्षा के तनाव से निकलने में मदद मिलेगी। परीक्षा संबंधी किसी भी परेशानी को लेकर छात्र सीबीएसई के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकेंगे। बोर्ड के काउंसलर छात्रों के सवालों का जवाब देंगे। सीबीएसई ने उत्तराखंड में न्यूरो साइकोलॉजिस्ट डॉ. सोना कौशल गुप्ता को अपना काउंसलर बनाया है।

यह भी पढें - राज्य समीक्षा राष्ट्रीय उत्तराखंड के 4 हजार से ज्यादा शिक्षा मित्रों को बड़ी राहत, अनिल बलूनी ने दी खुशखबरी
बोर्ड परीक्षा के समय छात्र अक्सर डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। कई छात्रों को बार-बार जवाब भूलने की दिक्कत होती है, तो वहीं कई छात्र परीक्षा की तैयारी का सही पैटर्न नहीं जानते। बच्चों के साथ ही उनके अभिभावक भी तनाव में रहते हैं। ऐसी किसी भी समस्या के लिए छात्र और अभिभावक अब सीबीएसई के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। फोन करने का समय सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक का है। इसके साथ ही डॉ. सोना कौशल की संस्था परी फाउंडेशन की तरफ से 24 घंटे की हेल्पलाइन सेवा शुरू की गई है। हेल्प लाइन नंबर 9411028002 पर फोन कर छात्र-अभिभावक अपने प्रश्न पूछ सकते हैं। हेल्प लाइन शुरू होने से छात्रों को परीक्षा के तनाव से निपटने में मदद मिलेगी, साथ ही उनका रिजल्ट भी बेहतर होगा। कुल मिलाकर कहें तो छात्रों के लिए ये अच्छी खबर है।


Uttarakhand News: CBSE helpline for students

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें