उत्तराखंड में सरकारी कर्मचारियों को खास सौगात, अब घर बैठे हासिल कर सकेंगे GPF डिटेल

प्रदेश के सरकारी कर्मचारी अब GPF अकाउंट की डिटेल जीपीएफ मोबाइल एप के जरिए हासिल कर सकेंगे। सूबे के 72 हजार सरकारी कर्मचारियों को इस सेवा का फायदा मिलेगा।

Online GPF app for govt employees in uttarakhand - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, त्रिवेंद्र सिंह रावत, देहरादून न्यूज, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Trivendra Singh Rawat, Dehradun News, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड सरकार ने सूबे के सरकारी कर्मचारियों को एक और खास सौगात दी है। अब राज्य के सरकारी कर्मचारियों को GPF की डिटेल लेने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। कर्मचारी घर बैठे एप के जरिए GPF संबंधी डिटेल्स हासिल कर सकेंगे। GPF संबंधी सारी जानकारी ऑनलाइन कर दी गई है। कर्मचारी इस एप के जरिए साल 2003 से लेकर अब तक का डेटा देख सकेंगे। देहरादून में आयोजित एक कार्यक्रम में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जीपीएफ ऑनलाइन उत्तराखंड मोबाइल एप्लीकेशन का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सूचना तकनीक के जरिए ई-गर्वनेंस सेवाओं में सुगमता आई है। इस मोबाइल एप्लीकेशन से कर्मचारियों की जीपीएफ डिटेल्स तक पहुंच आसान बनेगी। कर्मचारी अपने खाते की पूरी जानकारी एक क्लिक पर हासिल कर सकेंगे। इससे जानकारी हासिल करना आसान होगा, साथ ही सरकारी सेवाओं में पारदर्शिता आएगी।

यह भी पढें - पहाड़ में भीषण हादसा...300 मीटर गहरी खाई में गिरी गाड़ी, 8 लोगों की मौत, 13 घायल !
ऑनलाइन जीपीएफ मोबाइल एप्लीकेशन का निर्माण भारतीय लेखापरीक्षा और लेखा विभाग उत्तराखंड की पहल पर हुआ है। इसके लिए विभाग ने एनआईसी का भी सहयोग लिया। मोबाइल एप्लीकेशन से उत्तराखंड शासन में काम करने वाले 72 हजार सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा। वो जीपीएफ खाते संबंधी जानकारी मोबाइल एप के जरिए हासिल कर सकेंगे। इस एप में साल 2003 से लेकर अब तक के जीपीएफ खातों की सभी डिटेल्स देखी जा सकेंगी। जिन कर्मचारियों के पास स्मार्ट फोन नहीं है, वो NIC Uttarakhand की पुश मैसेज सेवा का इस्तेमाल कर एसएमएस के जरिए अपने एकाउंट की डिटेल हासिल कर सकते हैं। जीपीएफ खाते की डिटेल के लिए कर्मचारियों को 7738299899 नम्बर पर SMS करना होगा। सरकारी कर्मचारियों ने सरकार की इस पहल को सराहनीय बताया है। कर्मचारियों ने कहा कि इससे सरकारी कामकाज के तरीके और सेवाओं में पारदर्शिता आएगी।

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Uttarakhand News: Online GPF app for govt employees in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें