10 फरवरी से देवभूमि के अमरनाथ के दर्शन, इस ऐतिहासिक यात्रा में आप भी चले आइए

अब 10 फरवरी से आप भी देवभूमि उत्तराखंड में मौजूद अमरनाथ के दर्शन कर सकेंगे। पढ़िए कैसे खास रहेगी ये यात्रा।

Get ready to visit amarnath of uttarakhand - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, उत्तराखंड अमरनाथ , Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Uttarakhand Amarnath, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

जल्द ही देवभूमि में मौजूद बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेंगे। नीती गांव के टिम्मरसैंण में स्थित बाबा बर्फानी की गुफा को पर्यटन मानचित्र पर लाने की कवायद तेज हो गई है। इससे राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार के नए मौके भी मिलेंगे। प्रशासन ने चीन सीमा से लगे नीती गांव में स्थित बाबा बर्फानी गुफा को पर्यटन मानचित्र पर लाने की कवायद तेज कर दी है। सब ठीक रहा तो श्रद्धालु आने वाली 10 फरवरी से बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेंगे। ये गुफा चमोली के नीती गांव के पास टिम्मरसैंण नाम की जगह पर मौजूद है। जहां शीतकाल में अमरनाथ की तरह बर्फ का शिवलिंग तैयार होता है। इस जगह के बारे में पहले केवल स्थानीय लोगों को ही पता था, लेकिन अब लोग मीडिया के जरिये इस जगह के बारे में जानने लगे हैं। प्रशासन भी इस जगह के प्रचार-प्रसार पर ध्यान दे रहा है।

यह भी पढें - इस किताब में है चारधाम रेल नेटवर्क से जुड़ी हर बड़ी बात.. अब आप भी पढ़िए
प्रशासन ने लोगों की आस्था को देखते हुए श्रद्धालुओं को बाबा बर्फानी के दर्शन कराने का फैसला लिया है। 10 फरवरी से भक्त बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेंगे। इस संबंध में पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने जिलाधिकारी चमोली को जरूरी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। बाबा बर्फानी की ये गुफा चमोली देश के अंतिम गांव नीती से 7सौ मीटर की दूरी पर मौजूद है। इस जगह को टिम्मरसैंण कहते हैं, जहां सर्दी के मौसम में बर्फ का शिवलिंग बनता है। जिस स्थान पर बर्फ का शिवलिंग दिखाई देता है, उसे स्थानीय लोग बबूक उडियार के नाम से जानते हैं। इस जगह पहुंचने के लिए सेना की अनुमति लेनी पड़ती है। अपर आयुक्त गढ़वाल मंडल हरक सिंह रावत ने भी यहां अमरनाथ की तर्ज पर यात्रा शुरू करने का सुझाव दिया था। इसी कड़ी में शासन ने आगामी दस फरवरी से यात्रा शुरू करने का निर्णय लिया है। अपर आयुक्त गढ़वाल मंडल ने इस संबंध में सचिव पर्यटन की तरफ से जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।


Uttarakhand News: Get ready to visit amarnath of uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें