उत्तराखंड देहरादूनCBSE board in uttarakhand govt school

बड़ी खबर: बंद हो सकता है उत्तराखंड बोर्ड, CBSE के अधीन होंगे सारे स्कूल!

उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड बोर्ड पूरी तरह से समाप्त हो सकता है। जानिए ये बड़ी खबर

उत्तराखंड: CBSE board in uttarakhand govt school
Image: CBSE board in uttarakhand govt school (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड से एक बड़ी खबर है...बताया जा रहा है कि उत्तराखंड बोर्ड के सभी सरकारी स्कूल जल्द ही सीबीएसई के अधीन हो सकते हैं। एक वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक सरकार और CBSE के बीच इसे लेकर बातचीत चल रही है। जाहिर सी बात है कि अगर ऐसा हुआ, तो उत्तराखंड बोर्ड पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा। बताया जा रहा है कि इस प्लान को अमली जामा पहनाने के लिए सरकार सभी तरह के तकनीकि पहलू देख रही है। सूत्रों के मुताबिक उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय और CBSE के अधिकारियों के बीच हाल ही में इसे लेकर बातचीत भी हो चुकी है। कुमाऊं में CBSE का क्षेत्रीय ऑफिस खोलने का भी प्रस्ताव रखा गया है। इसी मीटिंग में उत्तराखंड के सभी सरकारी स्कूलों को CBSE के अधीन करने पर बातचीत हुई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - देवभूमि का सपूत आतंकी हमले में शहीद हुआ, गांव में शोक की लहर
अगर ऐसा होता है, तो उत्तराखंड के करीब 2300 सरकार हाईस्कूल और इंटर कॉलेज उत्तरांड बोर्ड से हटकर CBSE से मान्य होंगे। आपको बता दें कि दिल्ली और छत्तीसगढ़ में पहले ही सभी सरकारी स्कूलों को सीबीएसई से मान्यता दे दी गई है। इन राज्यों में कोई स्टेट बोर्ड नहीं है। खास बात ये है कि अगर उत्तराखंड के सभी हाईस्कूल और इंटर कॉलेज CBSE के अधीन हुए, तो छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता की राह और भी आसान होगी। अगर उत्तराखंड के सरकारी हाईस्कूल और इंटर कॉलेज सीबीएसई के अधीन आए तो देहरादून ऑफिस का कामकाज बढ़ जाएगा। ऐसे में कुमाऊं क्षेत्र में एक और क्षेत्रीय ऑफिस खोलने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। फिलहाल इतना जरूर है कि उत्तराखंड के सभी सरकारी हाईस्कूल और इंटर कॉलेज में CBSE बोर्ड को मान्य करने को लेकर बातचीत हो रही है।