नेशनल स्कीइंग गेम्स के लिए तैयार हो रहा है औली, उत्तराखंड पर देश की नज़र

हाल ही में पहाड़ों में जमकर बर्फबारी हुई है। माना जा रहा है कि इस बार नेशनल स्कीइंग गेम्स औली में होंगे।

National skiing games to be held in uttarakhand - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, औली, नशनल स्कीइंग गेम्स, चमोली जिला, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Auli, National Skiing Games, Chamoli District, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

स्कीइंग के दिवानों के लिए अच्छी खबर है। स्कीइंग के लिए दुनियाभर में मशहूर औली में हाल ही में खूब बर्फबारी हुई है, जिससे नेशनल स्कीइंग गेम्स के आयोजन में मदद मिलने की उम्मीद है। औली में जहां अभी भी बर्फ जमी है, वहीं स्नो मेकिंग मशीन से मैनुअल मोड में स्लोप पर बर्फ बिछाने का काम भी चल रहा है। अगर मौसम में साथ दिया तो तय समय पर स्कीइंग गेम्स कराना आसान हो जाएगा। औली में फरवरी में शीतकालीन खेलों का आयोजन होना है। औली सीमांत चमोली जिले में समुद्रतल से 10500 फीट की ऊंचाई पर माउंट नंदा, देवी कामेट, माणा पर्वत, द्रोणागिरी, नीलकंठ व हाथी-घोड़ा पालकी पर्वत के बीच स्थित बर्फ से ढका पहाड़ी स्टेशन है। जो कि स्कीइंग के लिए मशहूर है। वैसे तो यहां दिसंबर से लेकर मार्च तक बर्फ जमी रहती है।

यह भी पढें - उत्तराखंड में अगले 24 घंटे शीतलहर का अलर्ट, 6 जिलों में बर्फबारी और बारिश की चेतावनी
जब कम बर्फ में यहां खेलों का आयोजन होता है तो स्नो मेकिंग मशीन से स्लोप पर बर्फ बिछाई जाती है। सुकून यह है कि इस साल समय से पहले ही नवंबर अंतिम सप्ताह में यहां लगभग छह बार बर्फबारी हो चुकी है। औली में अंतरराष्ट्रीय स्तर की 1300 मीटर लंबी व 400 मीटर चौड़ी स्कीइंग स्लोप है। यह स्लोप दक्षिणमुखी होने के कारण विश्व की बेहतरीन स्लोप में शुमार की जाती है। फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल स्कीइंग के मानकों पर भी यह स्लोप फिट बैठती है। यहां पर वर्ष 2011 में दक्षिण एशियाई खेलों (सैफ गेम्स) का आयोजन भी हो चुका है। मौसम परिवर्तन को देखते हुए इस बार फरवरी में यहां नेशनल गेम्स भी प्रस्तावित हैं। जिसे लेकर स्कीइंग प्रेमियों में खासा उत्साह देखा जा रहा है।


Uttarakhand News: National skiing games to be held in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें