उत्तराखंड Pandavaas prestens kumaoni chapeli song tilga

Video: कुमाऊंनी छपेली को नए अंदाज में सुनिए, पांडवाज़ लेकर आए हैं एक बेहतरीन गीत

लता तिवारी की आवाज, ईशान डोभाल का संगीत। पांडवाज़ स्टूडियो की ये नई पेशकश आपको कदम थिरकाने पर मजबूर कर देगी।

उत्तराखंड न्यूज: Pandavaas prestens kumaoni chapeli song tilga
Image: Pandavaas prestens kumaoni chapeli song tilga (Source: Social Media)

: अगर आप पहाड़ के कुछ ऐसे गीतों पर थिरकना चाहते हैं, जिनमें पारंपरिक लोक गीत का तड़का लगा है, तो ये गीत आपके लिए है। कुमाऊं की पारंपरिक छपेली एक ऐसी विधा है जिसे वास्तव में सहेजे जाने की ज़रूरत है। अच्छी बात ये है कि उत्तराखंड के कुछ युवा इस पारंपरिक विधा में नई जान फूंक रहे हैं। इससे भी बेहतर बात ये है कि गढ़वाल में रहकर भी पांडवाज़ सिर्फ गढ़वाली नहीं बल्कि कुमाऊंनी गीतों को भी एक बेहतर अंदाज दे रहे हैं।
छपेली क्या है?
किसी की खूबसूरती को शब्दों के ताने-बाने में बुनकर झूमना, नाचना और गाना है छपेली। इसे कुमाऊं का सबसे चहेता नृत्य गीत कहा जाता है। पुरुष हुड़का-वादक होता है और वो गीत गाते हुए डांस करता है। इसके अलावा महिला नर्तकी गीतों के शब्दों के भावों के मुताबिक झूमकर नाचती है। इस गीत और नृत्य में यौवन के उल्लास की झलक मिलती है।

ये भी पढ़ें:

कैसा है पांडवाज़ का ये नया गीत ?
गीत अच्छा बन पड़ा है जिसे सुनकर आपके कदम भी थिरकेंगे, काम में हेडफोन लगाकर सुनेंगे तो मज़ा दोगुना होगा।लता तिवारी की आवाज, ईशान डोभाल का संगीत, संजय पाण्डे, सुभाष पाण्डे और रोनित का सहयोग सब कुछ अच्छा है। गीत को सुनकर साफ दिख रहा है कि मेहनत की गई है। गीत में सब कुछ आपको पसंद आएगा। उम्मीद करते हैं कि पांडवाज़ इस तरह के गीतों को लगातार हम सभी के बीच लाते रहेंगे। आप भी देखिये ये गीत..हेडफोन लगाकर जरूर सुनिएगा।

सब्सक्राइब करें: