Video: कुमाऊंनी छपेली को नए अंदाज में सुनिए, पांडवाज़ लेकर आए हैं एक बेहतरीन गीत

लता तिवारी की आवाज, ईशान डोभाल का संगीत। पांडवाज़ स्टूडियो की ये नई पेशकश आपको कदम थिरकाने पर मजबूर कर देगी।

Pandavaas prestens kumaoni chapeli song tilga - उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, पांडवाज़, ईशान डोभाल, लता तिवारी, कुमाऊंनी गीत, गढ़वाली गीत,   uttarakhand news, latest uttarakhand news, pandavaas, ishaan dobhal, lata tiwari, kumaoni geet,, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

अगर आप पहाड़ के कुछ ऐसे गीतों पर थिरकना चाहते हैं, जिनमें पारंपरिक लोक गीत का तड़का लगा है, तो ये गीत आपके लिए है। कुमाऊं की पारंपरिक छपेली एक ऐसी विधा है जिसे वास्तव में सहेजे जाने की ज़रूरत है। अच्छी बात ये है कि उत्तराखंड के कुछ युवा इस पारंपरिक विधा में नई जान फूंक रहे हैं। इससे भी बेहतर बात ये है कि गढ़वाल में रहकर भी पांडवाज़ सिर्फ गढ़वाली नहीं बल्कि कुमाऊंनी गीतों को भी एक बेहतर अंदाज दे रहे हैं।
छपेली क्या है?
किसी की खूबसूरती को शब्दों के ताने-बाने में बुनकर झूमना, नाचना और गाना है छपेली। इसे कुमाऊं का सबसे चहेता नृत्य गीत कहा जाता है। पुरुष हुड़का-वादक होता है और वो गीत गाते हुए डांस करता है। इसके अलावा महिला नर्तकी गीतों के शब्दों के भावों के मुताबिक झूमकर नाचती है। इस गीत और नृत्य में यौवन के उल्लास की झलक मिलती है।

कैसा है पांडवाज़ का ये नया गीत ?
गीत अच्छा बन पड़ा है जिसे सुनकर आपके कदम भी थिरकेंगे, काम में हेडफोन लगाकर सुनेंगे तो मज़ा दोगुना होगा।लता तिवारी की आवाज, ईशान डोभाल का संगीत, संजय पाण्डे, सुभाष पाण्डे और रोनित का सहयोग सब कुछ अच्छा है। गीत को सुनकर साफ दिख रहा है कि मेहनत की गई है। गीत में सब कुछ आपको पसंद आएगा। उम्मीद करते हैं कि पांडवाज़ इस तरह के गीतों को लगातार हम सभी के बीच लाते रहेंगे। आप भी देखिये ये गीत..हेडफोन लगाकर जरूर सुनिएगा।

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Uttarakhand News: Pandavaas prestens kumaoni chapeli song tilga

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें