इस दिवाली कोदा, झंगोरा से बनी मिठाइयां लीजिए, स्वाद और सेहत का अनमोल खजाना

इस दिवाली को अगर आप खास बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए कोदा-झंगोरा से बनी मिठाइयां तैयार हैं। जानिए आप कैसे इन्हें ऑर्डर कर सकते हैं।

Koda barfi and mandua singori for diwali celebration - Koda barfi, madua singori, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand, दिवाली 2018, दीपावली 2018उत्तराखंड,

दिवाली पर मीठा स्वाद हर किसी को पसंद है। ये वो त्योहार है, जब आप एक दूसरे को मिठाइयां गिफ्ट करते हैं। ऐसे में अगर आप उत्तराखंड से हैं तो क्यों ना इस दिवाली कोदा और झंगोरा से बनी मिठाइयां एक दूसरे को गिफ्ट की जाएं ? पहाड़ के युवाओं की ये एक शानदार पहल है और हर जगह इसकी तारीफ हो रही है। संदीप सकलानी, कुलदीप रावत और रंजना रावत की मेहनत रंग ला रही है। देवकौश आर्गेनाइजेशन ने महिलाओं के साथ अपने साथ जोड़कर इन पहाड़ी उत्पादों को तैयार किया है। इसके लिए इन सभी को कृषि विज्ञान केंद्र टिहरी गढ़वाल का तकनीकी समर्थन भी मिला है। आइए अब आपको इन उत्पादों की लिस्ट भी बता देते हैं। संदीप सकलानी ने इस बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां फेसबुक के माध्यम से शेयर की हैं।

यह भी पढें - उत्तराखंड की शान को अपने सिर पर सजाइए, ये पहाड़ी टोपी पहनकर कहिए ‘मी उत्तराखंडी छूं’
1- इसमें पहला आइटम है कादा-बर्फी यानी कोदर्फ़ी। आम तौर पर कोदा को मंडुआ,कोदा,रागी नाम से जाना जाता है। बर्फी का स्वाद लाजवाब है।
2- दूसरा उत्पाद है मंडुआ सिंगोरी। सिंगोरी जो उत्तराखंड का विश्वविख्यात मिष्ठान रह चुका है। इसे भी कोदा से तैयार किया गया है।
3- तीसरा उत्पाद है कोदा-झंगोरा बकरबड़ी। ये पहाड़ी कोदा एवं झंगोरा दोनों अनाजों से तैयार की गई हैं। ये स्वाद और सेहत दोनों के लिए शानदार है।
4- चौथा उत्पाद है मंडुआ मठरी। इसे भी कोदा से ही तैयार किया गया है। स्वाद और सेहत के लिहाज़ से भी ये बेहतरीन है।

यह भी पढें - उत्तराखंड में घूमने आई थी जर्मनी की अमीर लड़की...पहाड़ों रही और सरस्वती माई बन गई
5- पांचवा उत्पाद है झंगोरा पारा। ये विशुद्ध तौर पर झंगोरा यानी बार्नयार्ड से तैयार की गई है। झंगोरा हमेशा से ही सेहत का खजाना कहा गया है। इसलिए इस दिवाली ये आपके लिए कुछ खास तोहफा होगा।
6- छठा उत्पाद है ठुंगार। ठुंगार यानी चखना..इसे मूंगफली, मंडुआ, चौलाई से तैयार किया गया है।
ये सारे के सारे उत्पाद ऐसे हैं, जिन पर उत्तराखंड सरकार ने भी मुहर लगाई है। अगर आप भी इन मिठाइयों का स्वाद इस दिवाली पर लेना चाहते हैं तो संदीप सकलानी से संपर्क कर सकते हैं। संदीप का फोन नंबर 9610823272 है। साथ ही कुलदीप रावत से भी आप संपर्क कर सकते हैं, जिनका फोन नंबर 812677086 है।

आप सभी के आर्शीवाद से दीवाली विशेष उत्पादों का प्रस्तुतिकरण शुरू हो गया है। इस दीवाली देवकौश आर्गेनाइजेशन की फाउंडर्स...

Posted by Sandeep Saklani on Friday, October 26, 2018


Uttarakhand News: Koda barfi and mandua singori for diwali celebration

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें