दिवाली पर 5 हजार दीयों से रोशन होगा केदारनाथ धाम, मंदिर परिसर में खेला जाएगा भैलो

इस दिवाली को अगर आप यादगार बनाना चाहते हैं, तो केदारनाथ धाम चले आइए। 5 हजार दीयों से सजे केदार धाम में पारपंरिक भैलो उत्सव भी मनाया जाएगा।

Diwali mahotsav in kedarnath - Kedarnath dham, kedarnath diwali, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand,केदारनाथ,केदारनाथ धाम,दीपावली,पीएम मोदी,भैलो,मंगेश घिल्डियालउत्तराखंड,, नरेंद्र मोदी

इस बार की दिवाली को अगर आप यादगार बनाना चाहते हैं, तो केदारनाथ धाम चले आइए। यहां आपको पहाड़ का पारंपरिक भैलो उत्सव भी दिखेगा और 5 हजार दीयों से रोशन केदारनाथ धाम का अद्भुत नज़ारा भी दिखेगा। इसके लिए प्रशासन, पुलिस और तीर्थ पुरोहितों ने अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है। यू तों हर बार केदारनाथ में दिवाली का नज़ारा अद्भुत होता है लेकिन इस बार इसे और भी ज्यादा आकर्षक और विशेष रूप देने की तैयारी हो रही है। इसके लिए मंदिर को 5000 दीयों से सजाया जाएगा। पौराणिक परंपराओं का निर्वहन करते हुए मंदिर परिसर में भैलो उत्सव भी खेला जाएगा। आपको बता दें कि भैलो पहाड़ की एक ऐसी परंपरा है, जो दशकों से दुनिया को ईको फ्रैंडली दिवाली का संदेश दे रही है। नए दौर में लोग इसे भूल रहे हैं लेकिन केदारनाथ में ये परंपरा फिर से जीवित हो उठेगी।

यह भी पढें - Video: पहाड़ों ने ओढ़ी बर्फ की चादर..बदरीनाथ, केदारनाथ, औली में बर्फबारी..देखिए
जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने मीडिया से बातचीत में बताया कि दीपोत्सव मनाने की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। संदेश ये ही है कि हम पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाएं और पूरी दुनिया को हिमालय बचाने का संदेश दे सकें। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ आने की भी बात हो रही है। इसके बाद भी उनके आने की संभावनाओं को देखते हुए भी तैयारियां चल रही हैं। अगर मोदी दिवाली के दौरान केदारनाथ में होंगे, तो वो भी केदरनाथ धाम का भव्य नज़ारा देखेंगे। उधर केदारपुरी में तैनात पुलिस भी इस बार दीपावली को विशेष रूप से मनाएगी। फिलहाल यहां करीब 50 पुलिसकर्मी तैनात हैं लेकिन अगर पीएम मोदी के आने का कार्यक्रम तय होता है तो ये संख्या 300 के करीब पहुंच सकती है। केदारनाथ चौकी प्रभारी विपिन चंद्र पाठक भी बड़ी तैयारियां कर रहे हैं।

यह भी पढें - केदारनाथ आपदा में तबाह हुए तप्तकुंड का स्रोत मिला, पानी पहले की तरह शुद्ध और गर्म
केदारनाथ चौकी प्रभारी विपिन चंद्र पाठक ने बताया कि दिवाली के लिए मिट्टी के साथ साथ टिन के दीये भी तैयार हो रहे हैं और इन्हें पुलिस चौकी के चारों ओर सजाया जाएगा। खबर ये भी है कि पीएम मोदी दीपावली के दिन ही केदारनाथ का रुख कर सकते हैं। फिलहाल ये माना जा रहा है कि 6 से 9 नवंबर के बीच पीएम मोदी कभी भी केदार दर्शनों के लिए आ सकते हैं। अब 7 नवंबर को प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर कयास लग रहे हैं। इसके लिए तैयारियां हर तरह से पूरी की जा रही हैं और केदारनाथ धाम को सजाया जा रहा है। कुल मिलाकर कहें तो इस बार केदारनाथ धाम में दिवाली का महोत्वस बेहद शानदार रहने वाला है। दुनिया को पर्यवरण बचाने और हिमालय बचाने का संदेश देने के लिए ये एक बेहतरीन पहल है।


Uttarakhand News: Diwali mahotsav in kedarnath

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें