होटल इंडस्ट्री में उत्तराखंडियों का राज, सर्वे में पहले नंबर पर पहुंचे पहाड़ के लोग

आपको जानकर खुशी होगी कि देशभर की होटल इंडस्ट्री में 50 फीसदी से ज्यादा मेहनतकश लोग उत्तराखंड से हैं। जानिए ये आंकड़े।

youth from uttarakhand is now 50 percent workforce in hotel industry - uttarakhand youth, uttarakhand chef, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand,उत्तराखंड,गढ़वाल,हाउसकीपिंग,होटल इंडस्ट्री

सबसे पहले आपको देश के सबसे बड़े शफ कहे जाने वाले संजीव कपूर के एक बयान के बारे में बता देते हैं। उनका कहना है कि 20 साल पहले उन्होंने दुबई में अपना रेस्तरां खोला था। वहां सभी शेफ उत्तराखंड से थे। संजीव कपूर कहते हैं कि ' उत्तराखंड के पहाड़ों में कई सालों से कुकिंग परंपरा की तरह है। कई रेस्तरां और होटेल में उत्तराखंड के लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। खासतौर पर टायर-2 और टायर-3 लेवल के शहरों में तेजी से बढ़ते रेस्तरां और होटेल कल्चर के साथ-साथ इस ट्रेंड में इजाफा हो रहा है। उत्तराखंड 13 जिलों वाला छोटा सा राज्य भले ही लेकिन यहां के शेफ दुनियाभर के होटलों में नंबर एक पर हैं। फ्रंट डेस्क , हाउसकीपिंग, फूड प्रॉडेक्शन और फूड-ब्रेवरेज सर्विस के मामले में उत्तराखंड के युवाओं का जवाब नहीं। अब आपको ताज़ा आंकड़ों के बारे में बता देते हैं।

यह भी पढें - ढोल-दमाऊं: देवभूमि को शिवजी का वरदान...जानिए इस सदियों पुराने वाद्ययंत्र का इतिहास
एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तराखंड़ के गढ़वाल और कुमाऊं के युवा इस इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा संख्या में हैं। ये आंकड़ा कहता है कि होटल इंडस्ट्री में तकरीबन 50 फीसदी कार्यबल उत्तराखंड से ही है। ये आंकड़ा हाल ही में होटल सर्विसेज की पड़ताल करने वाली एक इंडस्ट्री के सर्वे में ये बड़ी बातें निकलकर सामने आई हैं। मुंबई की रहने वाली फूड रिसर्चर रशीना मनशॉ कहती हैं कि पहाड़ों के लोग प्राकृतिक रूप से मेहनतकश होते हैं। ये ही वजह है कि वो हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री का रुख करते हैं। इस इंडस्ट्री में अक्सर फिजिकल वर्क की डिमांड होती है। वो कहती हैं कि इंडस्ट्री में आपको उत्तराखंड से कोई ना मिले, ये हो ही नहीं सकता। वो कहती हैं कि पिछले हफ्ते ही वो मुंबई के कुरियन और जैपनीज रेस्तरां गई थी, वहां उन्हें पूरी टीम उत्तराखंड की मिली।

यह भी पढें - Video: पहाड़ का WWE..पहाड़ी लड़कों के हैरतंगेज स्टंट सोशल मीडिया वायरल..देखिए
आज आप दुनिया के बड़े शहरों में चले जाइए। दुबई, सिंगापुर, मलेशिया, जापान, मुंबई, हर जगह आपको बड़े होटल्स में उत्तखंडियों द्वारा तैयार लज़ीज खाना मिलेगा। शेफ की सैलरी भी बेहतर होती है और ये एक बेहतर बिजनेस भी है। आज देशभर के बड़े शेफ की टीम उत्तराखंड से ही होती है और इस बात की जानकारी खुद सबसे बड़े सेलेब्रिटी शेफ संजीव कपूर दे चुके हैं। यकीन मानिए शेफ की नौकरी कोई छोटी-मोटी नहीं होती। खाने का खास ख्याल रखा जाता है, शिद्दत से इस भोजन को तैयार किया जाता है और हर कोई चटखारे लगाकर इसे खाता है। इस मामले में उत्तराखंड के लोग एक्सपर्ट हैं। वैसे भी उत्तराखंडियों के हाथ का स्वाद हर कोई जानता है। अब अच्छी खबर ये है कि देशभर की होटल इंडस्ट्री भी इस बात को मानती है।


Uttarakhand News: youth from uttarakhand is now 50 percent workforce in hotel industry

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें