पहाड़ को बड़ी सौगात, अल्मोड़ा में 228 करोड़ लागत से बनेगा World Class डिग्रीकॉलेज

उत्तराखंड में उच्च शिक्षा विभाग की नई पहल, अल्मोड़ा में खुलेगी रेंको वोकेशनल यूनिवर्सिटी, 2020 से शुरू होंगे विवि में प्रवेश...

renko vocational college in almora uttarakhand - अल्मोड़ा, रेंको वोकेशनल कॉलेज अल्मोड़ा, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

राज्य में रोजगारपरक शिक्षा शुरू करने के मकसद से त्रिवेन्द्र रावत सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। अब उच्च शिक्षा विभाग की पहल पर रेंको ट्रस्ट ने अल्मोड़ा में रेंको वोकेशनल विश्वविद्यालय खोलने का करार किया है। इस विश्वविद्यालय के निर्माण पर करीब 228 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस वोकेशनल विश्वविद्यालय में ऊर्जा, टेलीकॉम और इंफ्रास्ट्रक्चर के कोर्स शुरू जाएंगे। विश्वविद्यालय की ओर से इन विषयों में डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कराए जाएंगे। बताया जा रहा है कि अप्रैल 2020 में छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।

यह भी पढें - Video: देवभूमि में हॉलीवुड का सुपरस्टार..शिव का रुद्राभिषेक किया और जन्मपत्री बनवाई
रेंको एनर्जी एडं प्रोजेक्ट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक राजेश सोनपाल ने बताया कि वोकेशनल विवि खोलने पर सरकार के साथ अंतिम सहमति बन चुकी है। यह विवि पूरी तरह से आवासीय ही होगा। वही रावत सरकार ने यूनिवर्सिटी के लिए अल्मोड़ा में 25 एकड़ जमीन देने का ऐलान किया है। वही जल्द ही विश्वविद्यालय के भवन का निर्माण काम शुरू हो जाएगा। ताकि 2019 के आखिर तक निर्माण कार्य पूरा किया जा सके और अप्रैल 2020 से छात्र कोर्स में एडमिशन ले सके। हालाकि अगर सरकार ने अल्मोड़ा में निष्प्रयोज्य पड़े सरकारी भवनों को लीज पर दे दिया तो शैक्षणिक सत्र 2019-20 में भी प्रवेश शुरू किए जा सकते हैं। शुरुआत में विवि में ऊर्जा, टेलीकॉम और इंफ्रास्ट्रक्चर के कोर्स शुरू जाएंगे।

यह भी पढें - देहरादून में पढ़ने वाला शोएब आतंकी बना? हिजबुल मुजाहिद्दीन में शामिल होने का शक!
विवि की ओर से इन विषयों में डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कराए जाएंगे। वही विवि में इंडस्ट्रीज इंटरफेस सेल की शुरुआत से ही स्थापना की जाएगी। यह सेल विभिन्न उद्योगों के साथ संपर्क करके यह देखेगा कि उन्हें आने वाले समय में किस तरह के स्किल वाले युवाओं की जरूरत होगी। इसके बाद विवि के कोर्स इसी जरूरत के लिहाज से तय किए जाएगे। विवि प्रबंधन की ओर से देश और दुनिया के 20 बेहतरीन विवि से संपर्क किया जा रहा है। वहां की तकनीक के लिए जल्द ही कई विवि से करार भी किए जाएंगे। पहले फेज के बाद इस विवि का विस्तार भी किया जाएगा।


Uttarakhand News: renko vocational college in almora uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें

नवरात्र की शुभकामनाएं