गढ़वाल से कुमाऊं अब सिर्फ 30 मिनट का सफर, 8 अक्टूबर से शुरू होगी हवाई सेवा

अगर आपके पास वक्त की कमी है, तो आप गढ़वाल से कुमाऊं का सफर सिर्फ 30 मिनट में कर सकेंगे। वो भी बेहद सस्ते टिकट पर...पढ़िए ये शानदार खबर

dehradun to pithoragarh air texi to start from 8 oct - uttarakhand udan, dehradun to pithoragarh, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand,चिन्यालीसौड़,त्रिवेंद्र सिंह रावत,देहरादून,नैनीसैनी,पिथौरागढ़,हेलिपैडउत्तराखंड,

कहते हैं कि दुनिया में सबसे बड़ी कीमत वक्त की है। वक्त बचाने के लिए पहले गाड़ियों की शुरुआत हुई, फिर ट्रेन और हवाई यात्रा भी शुरू हुई। ऐसे में उत्तराखंड भी अब अछूता नहीं रहेगा। उत्तराखंड में भी एक बेहतरीन योजना की शुरुआत हो रही है। उड़ान (UDAN) यानी उड़े देश का आम नागरिक एक ऐसी योजना है, जिसके तहत आप बेहद ही कम कीमत में हवाई सफर कर सकेंगे। इस योजना की शुरुआत उत्तराखंड में 8 अक्टूबर से होने जा रही है। एक वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक खुद सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ये खुशखबरी दी है। इसके तहत देहरादून के जौलीग्राट हवाई अड्डे से 9 सीटर एयर टैक्सी यानी छोटा विमान पिथौरागढ़ के लिए उड़ान भरेगा। इसके बाद 10 अक्टूबर से इस सेवा को रेगुलर बेस पर चलाया जाएगा। आइए अब इसके किराए के बारे में भी आपको बताते हैं।

यह भी पढें - Video: उत्तराखंड को बड़ी सौगात..पहली डबल लेन टनल पर शुरू हुआ सफर
देहरादून से पिथौरागढ़ के सफर में आपका वक्त और पैसा दोनों ही बचेगा। सिर्फ 25 से 30 मिनट में आप देहरादून से पिथौरागढ़ पहुंचेंगे। खास बात ये है कि इसके लिए किराया 1500 रुपये निर्धारित किया गया है। हालांकि जो बाकी छोटी यात्राएं हैं, उनके लिए किराया 500 रुपये हो सकता है। सिर्फ देहरादून से पिथौरागढ़ ही नहीं बल्कि उत्तराखंड में अलग अलग जगहों से इस योजना की शुरुआत की जानी है। आइए इस बारे में भी आपको जानकारी दे देते हैं। पहले चरण में देहरादून-पिथौरागढ़ फिक्स्ड विंग हेलीपैड और उसके बाद चिन्यालीसौड़, गोचर, हल्द्वानी, सहस्त्रधारा हेलीपोर्ट का संचालन होगा। नागरिक उड्डयन विभाग को पहले ही निर्देश दिए गए थे कि सभी तैयारियां पूरी कर लें। पुलिस बल की, फायर मैन की विशेष ट्रेनिंग और तैनाती सुनिश्चित कर दी गई है।

यह भी पढें - खुशखबरी: उत्तराखंड में अब इलैक्ट्रिक बसों की शुरुआत, मसूरी-देहरादून रूट पर ट्रायल
हवाई सेवाओं के लिए राज्य सरकार एटीएफ पर छूट, रियायती दर पर बिजली और पानी, हवाई अड्डों पर निःशुल्क सुरक्षा और अग्नि शमन आदि सुविधाएं दी जा रही हैं। उत्तराखंड पुलिस और 108 एंबुलेंस की तैनाती हेलिपैड और हेलीपोर्ट पर की जानी है। बताया जा रहा है कि नैनीसैनी हवाई पट्टी से हवाई सेवा के लिए रविवार को ट्रायल लैंडिंग की गई थी। ये ट्रायल लैंडिंग सफल रही और इसके बाद नियमित उड़ान शुरू हो जाएगी। कुल मिलाकर कहें तो उत्तराखंड के कई जिलों के लिए ये एक बेहतरीन खबर है। बेहद कम कीमत में आप उत्तराखंड की एक जगह से दूसरी जगह जा सकेंगे। सरकार की योजना है कि इसके बाद और भी जगहों को इस सेवा से कनेक्ट किया जाएगा। नागरिक उड्डयन विभाग के सूत्रों के मुताबिक उड़ान योजना के तहत पहला सफर देहरादून-पिथौरागढ़ और पंतनगर-पिथौरागढ़ के बीच हो सकता है।


Uttarakhand News: dehradun to pithoragarh air texi to start from 8 oct

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें