उत्तराखंड देहरादूनdaat kali tunnel in dehradun to open soon

कल उत्तराखंड को मिलेगी पहली डबल लेन टनल, हो गया ऐलान..इसकी खूबियां बेमिसाल हैं

देहरादून में मोहकमपुर फ्लाईओवर खुलने के बाद अब एक और खुशखबरी है। कल उत्तराखंड को पहली डबल लेन टनल मिलने जा रही है।

daat kali tunnel: daat kali tunnel in dehradun to open soon
Image: daat kali tunnel in dehradun to open soon (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड का एक और लंबा इंतजार खत्म हो गया है। 200 साल बाद उत्तराखंड को नई डबल लेन टनल का तोहफा मिलने जा रहा है। खुद सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इसकी घोषणा करते हुए कहा है कि कल वो इस टनल का लोकार्पण करने जा रहे हैं। खास बात ये है कि इस टनल का काम भी तय वक्त से पहले पूरा हो गया है। हम बात कर रहे हैं देहरादून-सहारनपुर राजमार्ग पर बनी डाटकाली टनल की। इस सुरंग में अब8 थोड़ा बहुत काम बचा हुआ है, जो कि जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इस टनल की लंबाई 330 मीटर है। ये उत्तराखंड का पहला ऐसा प्रोजक्ट है, जिसे ईपीसी यानी कि इंजीनियरिंग प्रिक्योरमेंट कंस्ट्रक्शन के तहत तैयार किया गया है। इस सुरंग का दीदार आप भी करने को तैयार हो जाइए। अगर आप यहां घूमना चाहते हैं तो इसके दोनों तरफ से पैदल चलने के लिए फुटपाथ भी बनाया गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - अब पहाड़ में होगा दिल के मरीजों का इलाज, तो देहरादून में बनेगा 300 बेड का अस्पताल
330 मीटर लंबी इस सुरंग की लागत 57 करोड़ रुपये है। आपको बता दें कि 31 अक्टूबर 2017 को इस डबल लेन टनल का काम शुरू किया गया था। इस काम को पूरा करने का लक्ष्य 30 मई 2019 तक का रखा गया था। हालांकि साल 2015 में इस टनल की स्वीकृति दी गई थी लेकिन फोरेस्ट क्लीयरेंस ना मिलने की वजह से काम में थोड़ा देरी हुई। आखिरकार साल 2017 में इसका काम शुरू करवाया गया। आपको बता दें कि डाटकाली मंदिर के पास फिलहाल सिंगल लेन सुरंग है। इस सुरंग के चलते यहां पर घंटों तक जाम लगा रहता है। अब इस जाम से लोगों को छुटकारा मिल सकेगा। डबल लेन टनल के अंदर टनल के अंदर ग्राउटिंग का काम पूरा हो चुका है। मई 2019 में जिस परियोजना को पूरा होना था, वो एक साल पहले ही पूरी हो रही है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - उत्तराखंड में बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर, बांस उगाइए और 50 हजार की सब्सिडी पाइए
डाट काली डबल लेन टनल के बनने के बाद भी पुरानी डाट काली टनल का अपना अस्तित्व और महत्व बना रहेगा। देहरादून की तरफ से डाट काली मंदिर जाने के लिए पुरानी वाली टनल का इस्तेमाल होगा। डाट काली मंदिर की पहली टनल 1821 - 23 के बीच बनी थी। देहरादून के तत्कालीन असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट एफजे शोर ने इसका निर्माण कराया था। तब सहारनपुर जिले को राजपुर मसूरी से जोड़ने के लिए इसका निर्माण कराया गया था। अब करीब दो सौ साल बाद एक नई सुरंग बनकर तैयार है। खुद सीएम ने कल इसके लोकार्पण का ऐलान किया है। आप खुद देख लीजिए।

खुशखबरी..देहरादून के मोहकमपुर फ्लाईओवर का शुभारंभ..दो महीने पहले ही जनता के लिए तैयार

Posted by राज्य समीक्षा on Thursday, October 4, 2018