उत्तराखंड देहरादूनkey plyers of uttarakhand ranji cricket team

ये हैं उत्तराखंड की पहली क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ी, इनके नाम दर्ज हैं बड़े बड़े रिकॉर्ड

विजय हजारे ट्रॉफी के लिए उत्तराखंड की पहली टीम बनकर तैयार है। आइए आपको इस टीम के कुछ स्टार खिलाड़ियों के बारे में जानकारी दे देते हैं।

uttarakhand ranji team: key plyers of uttarakhand ranji cricket team
Image: key plyers of uttarakhand ranji cricket team (Source: Social Media)

देहरादून: 20 सितंबर का दिन होगा और उत्तराखंड की पहली क्रिकेट टीम इतिहास रचने के लिए मैदान में उतरेगी। विजय हजारे ट्रॉफी के लिए उत्तराखंड की टीम का सलेक्शन हो चुका है और अब बात उन खिलाड़ियों की करते हैं, जो जीत दिलाने का माद्दा रखते हैं। युवा जोश और अनुभव के दम बल पर तैयार उत्तराखंड की ये टीम विपक्षी टीमों को मात देने का दम भर रही है। 20 सितंबर को उत्तराखंड की टीम का बिहार की टीम से पहला मैच होगा। उत्तराखंड की टीम को प्लेट ग्रुप में रखआ गया है और इस टीम को कुल आठ मैच खेलने हैं। अब उत्तराखंड का हर एक शख्स अपनी टीम को जीतते हुए देखना चाहता है। जहां तक अनुभव की बात करें तो उत्तराखंड की टीम के कोच भाष्कर पिल्लई इससे पहले दिल्ली की टीम के कोच रह चुके हैं। उनकी कोचिंग में बीते साल दिल्ली की टीम कई सालों के बाद फाइनल में पहुंची थी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - उत्तराखंड की पहली क्रिकेट टीम का ऐलान, रजत भाटिया बने कप्तान..देखिए पूरी लिस्ट
भाष्कर पिल्लई के नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 52.84 की औसत से 5443 रन दर्ज हैं। इसके साथ ही उन्होंने नाबाद दोहरा शतक भी बनाया था। इसी टीम में उत्तराखंड के सौरभ रावत हैं। देश के अच्छे विकेटकीपर में से एक 21 साल के सौरभ रावत ने क्रिकेट की बारीकियां दान सिंह कन्याल से सीखीं हैं। इसके बाद वो बैंगलुरु चले गए और कुछ वक्त बाद वापस उत्तराखंड लौटे। उत्तराखंड क्रिकेट को बोर्ड की मान्यता नहीं होने की वजह से सौरभ को वापस बैंगलूरू जाना पड़ा। सौरभ फिलहाल में उड़ीसा रणजी टीम के मध्यमक्रम की रीढ़ थे लेकिन अब वो उत्तराखंड की रणजी टीम में खलते नज़र आएंगे। अब बात टीम के कप्तान रजत भाटिया की करते हैं। रजत भाटिया ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कुल मिलाकर 104 मैच खेले हैं। रजत भाटिय़ा एक बेहतरीन ऑलराउंडर हैं। 104 मैचों में उन्होंने 131 विकेट लिए हैं और 45.17 की औसत से 5782 रन भी बनाए हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - देवभूमि के ऋषभ पंत ने इंग्लैंड में जड़ा शतक, कई रिकॉर्ड तोड़कर बनाई पहली टेस्ट सेन्चुरी
अब बात उपकप्तान विनीत सक्सेना की करते हैं। विनीत एक जबरदस्त बल्लेबाज हैं। विनीत ने अब तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 15 शतक बनाए हैं। वो अब तक 7092 रन बना चुके हैं। इसके अलावा इस टीम में गेंदबाजी की रीढ़ साबित होंगे दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज रंगराजन। रंगराजन एक बेहतरीन स्पिनर हैं और उनके नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 119 विकेट हैं। कुल मिलाकर कहें तो ये वो खिलाड़ी हैं, जो अपनी टीम को जीत दिलाने में सबसे अहम भूमिका अदा करेंगे। इसके अलावा इस टीम में वैभव भट्ट, शुभम नौटियाल, दीपक धपोला, सौरभ चौहान, विजय जेठी, वैभव पंवार, सनी राणा, धनराज शर्मा, करणवीर कौशल, मयंक मिश्रा और आर्य सेठी जैसे बड़े नाम शामिल हैं। फिलहाल 20 सितंबर के मैच के लिए उत्तराखंड की टीम को शुभकामनाएं।