अब देहरादून से पिथौरागढ़ 25 मिनट, 7 अक्टूबर को PM मोदी करेंगे हवाई सेवा का शुभारंभ!

उत्तराखँड के लोगों के लिए खुशखबरी है। बताया जा रहा है कि 7 या 8 अक्टूबर को पीएम मोदी देहरादून से पिथौरागढ़ हवाई सेवा का शुभारंभ कर सकते हैं। ये हवाई सेवा बेहद सस्ती होगी।

dehradun to pithoragrh air service to start from october says report - dehradun, pithoragarh, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand,पिथौरागढ़,डीजीसीए,गृह मंत्रालय,पिथौरागढ़,नेपाल,उत्तराखंड सरकारउत्तराखंड,, नरेंद्र मोदी

ये खुशखबरी उत्तराखंड के लोगों के लिए है। अब आप देहरादून से पिथौरागढ़ सिर्फ 25 मिनट में पहुंच सकेंगे। पिथौरागढ़ जो अपनी खूबसूरत वादियों और एडवैंचर के लिए खासा मशहूर है। वहां अब तक लोगों को पहुंचने के लिए घुमावदार रास्तों से होकर गुजरना पड़ता है। लेकिन जल्द ही लोग कम वक्त में घंटों का सफर तय कर यहां पहुंच जाया करेंगे। दरअसल जल्द ही उत्तराखंड में सस्ती हवाई सेवा शुरु होने जा रही है। ये सेवा देहरादून से पिथौरागढ़ और पंतनगर से पिथौरागढ़ के बीच शुरु होने वाली है। खास बात ये है कि 7 अक्टूबर को पीएम मोदी इस योजना का शुभारंभ कर सकते हैं। उड़ान दो योजना के तहत इन हवाई सेवाओं की तैयारियां की जा रही हैं। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने दोनों हवाई मार्गों पर उड़ान को हरी झंडी दे दी है। डीजीसीए ने उड़ान को लेकर सरकार की तैयारियों को मानकों के अनुरूप पाया है।

यह भी पढें - उत्तराखंड की बेमिसाल परंपरा..26 जनवरी को राजपथ पर दिखेगी पहाड़ की बग्वाल
अपर सचिव नागरिक उड्डयन डॉ. आर राजेश कुमार ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि पिथौरागढ़ में अंडरपास अनुमति मिलने के अलावा उड़ान योजना की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। ये अनुमति गृह मंत्रालय से मिलनी है। जानकारी के मुताबिक अगले महीने सात अक्टूबर को देहरादून में आयोजित होने वाले इंवेस्टर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करेंगे। इसी दौरान प्रधानमंत्री उड़ान दो योजना का भी शुभारंभ कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि राज्य में हेरिटेज कंपनी का नौ सीटर विमान सात अक्टूबर से देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ के नैनीसैनी एयरपोर्ट और पंतनगर से पिथौरागढ़ के लिए उड़ान भरेगा। हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी हवाई सेवा का किराया घोषित नहीं हुआ है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक, देहरादून से पिथौरागढ़ के बीच शुरू होने वाली हवाई सेवा का प्रति व्यक्ति किराया बेहद सस्ता होगा। पंतनगर और पिथौरागढ़ के मध्य किराये की दर इसकी आधी हो सकती है। ये पहला मौका होगा जब प्रदेश के अंदर शुरू होने जा रही हवाई सेवा आम आदमी की पहुंच में होगी।

यह भी पढें - केदारनाथ में भूस्खलन से भी नहीं जायेगी बिजली, अब दुनिया देखेगी नई और भव्य केदारपुरी
चीन और नेपाल की सीमाओं से लगे पिथौरागढ़ के नैनीसैनी में हवाई पट्टी साल 1991 में बनकर तैयार हो गई थी। नियमित व्यावसायिक उड़ानों के लिए किए गए ट्रायल में हवाई पट्टी छोटी पड़ने पर 64.91 करोड़ रुपये की लागत से इसका विस्तार कर 1600 मीटर लंबा और 60 मीटर चौड़ा बनाया गया। इसके बाद नवंबर 2015 में इस हवाई पट्टी पर नौ सीटर विमान की ट्रायल लैंडिंग कराते हुए 26 जनवरी 2016 से नियमित उड़ानें शुरू करने को लेकर उत्तराखंड सरकार ने कवायद शुरू की। सरकार की मंशा पहले 10 सीटर और 22 सीटर विमान सेवा शुरू करने और अधिक यात्री होने पर 42 सीटर विमान चलाने की थी। सरकार की इस कोशिश की वजह से अक्तूबर से शुरू होने जा रही नियमित उड़ानें सीमांत के लोगों के लिए किसी वरदान के कम नहीं है। इन हवाई सेवाओं की वजह से मैदानी क्षेत्रों में पहुंचने के लिए लोगों को बदहाल सड़कों पर 15 से 19 घंटे तक धक्के खाने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा।


Uttarakhand News: dehradun to pithoragrh air service to start from october says report

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें