uttarakhand investers summit dehradun 2018 latest news

Video: पहाड़ के रामचंद्र बिष्ट ने जीता PM मोदी का दिल, अपने गांव की दिलचस्प बातें बताई

Video: पहाड़ के रामचंद्र बिष्ट ने जीता PM मोदी का दिल, अपने गांव की दिलचस्प बातें बताई

Tehri people video conferencing with pm modi  - Tehri garhwal, pm modi , uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand,

प्रधानमंत्री मोदी ने आज नमो ऐप पर केंद्र सरकार की सौभाग्य योजना के देशभर के लाभार्थियों से बात की। लेकिन ये मौका शायद टिहरी गढ़वाल के लोग कभी भूलना नहीं चाहेंगे। दरअसल टिहरी के भिलंगना ब्लॉक के पांच गांवों के ग्रामीणों से पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। इस दौरान मरवाड़ी गांव के रहने वाले रामचंद्र बिष्ट ने पीएम मोदी को एक दिलचस्प बात बताई। नवंबर 2016 को दीपावली के दिन रामचंद्र बिष्ट के गांव में बिजली पहुंची थी। रामचंद्र बिष्ट ने बताया कि वो बैंक मित्र के रूप में काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बिजली पहुंचने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि लोगों को अब कैश निकालने के लिए कई किलोमीटर दूर नहीं जाना पड़ता। उन्होंने बताया कि गांव में ही उन्होंने फोटोकॉपी मशीन भी लगाई है। पहले लोगों को 1 रुपये की फोटो कॉपी के लिए 50-50 किलोमीटर तक जाना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं है।

यह भी पढें - देवभूमि का माणा गांव बनेगा देश का स्वच्छ आइकॉनिक स्थल, 20 करोड़ में हाईटेक होगा
इस पर मोदी मोदी ने सवाल किया कि टिहरी देश को बिजली दे रहा है और आपके गांव में अब बिजली पहुंची ? रामचंद्र बिष्ट ने बताया कि पहले गांव के लोगों को आटा पीसने के लिए घराट पर जाना पड़ता था लेकिन बिजली आने की वजह से उनके गांव और आस पास के गांवों में आटा चक्की लगी है। आपको बता दें कि सौभाग्य योजना को 28 अप्रैल 2018 को लांच किया गया था। सौभाग्य योजना के तहत 31 दिसंबर 2019 तक देश के तहत गरीबों खासकर बीपीएल को निशुल्क बिजली कनेक्शन दिए जाने का वादा किया गया है। कनेक्शन के साथ एलईडी बल्ब, मीटर, सर्विस कनेक्शन, सॉकेट और स्विच दिए जाते हैं। उत्तराखंड में इस दौरान कई गावों में बिजली पहुंचाने का काम हो रहा है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि दिसंबर 2018 तक उत्तराखंड के हर घर तक बिजली पहुंचाने के प्रयास में हम सफल होंगे।

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Uttarakhand News: Tehri people video conferencing with pm modi

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें