उत्तराखंड की बेटी को कोलंबिया सरकार देगी स्कॉलरशिप, एशिया से सिर्फ 14 छात्रों का चयन

उत्तराखंड की बेटी को कोलंबिया सरकार देगी स्कॉलरशिप, एशिया से सिर्फ 14 छात्रों का चयन

Dehradun girl vidushi upadhyay got scholarship from columbia university - Uttarakhand news, vidushi upadhyay ,उत्तराखंड,

उत्तराखंड की बेटियां हर बार हमें गर्व से सिर उठाने के पल दे रही हैं। वहीं देहरादून की विदुषी उत्तराखंड की इकलौती ऐसी छात्रा बन गई हैं, जिन्हें कोलंबिया की सरकार द्वारा स्कॉलरशिप दी जाएगी। देहरादून के नेहरू ग्राम की रहने वाली विदुषी एशिया के उन 14 छात्र-छात्राओं में शामिल हो गई हैं, जिन्हें कोलंबिया सरकार द्वारा चुना गया है। विदुषी फिलहाल जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से स्पेनिश भाषा में ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही हैं। विदुषी का सलेक्शन 'एले फोकाले प्रोग्राम' के तहत किया गया है। भारत में इस प्रोग्राम को एले एशिया प्रोग्राम कहा जाता है। इस प्रोग्राम के जरिये कोलंबिया की सरकार एशियाई देशों के साथ आपसी समझ और दोस्ताना संबंधों को बढ़ावा देना चाहती है। इस प्रोग्राम के तहत 60 छात्रों को ये विशेष छात्रवृत्ति दी जाती है।

यह भी पढें - देहरादून के छात्र को मोदी सरकार देगी सवा करोड़ की छात्रवृत्ति, कनाडा से करेंगे PHD
अब आपको इस कोर्स की कुछ खास बातें भी बता देते हैं। दरअसल एले फोकाले स्कॉलरशिप की शुरुआत साल 2012 में हुई थी। इस बार कोलंबिया सरकार ने नए नियम जारी किए हैं और छात्रों का सलेक्शन इस प्रोग्राम के लिए किया है। नियमों के तहत छात्रों को कोलंबिया के विख्यात विश्वविद्यालय में 17 हफ्ते का स्पेनिश कोर्स सीखने का मौका मिलेगा। जब ये कोर्स खत्म होगा तो छात्रों से एक परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा में सफल होने पर छात्रों को स्पेनिश भाषा के लिए इंटरनेशनल लेवल पर मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र दिया जाएगा। विदुषी चाहती हैं कि वो सिविल सर्विस के लिए खुद को तैयार करें। देश भर से इसके लिए 6 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया है, जिसमें विदुषी उपाध्याय उत्तराखंड की एकलौती छात्रा है।

यह भी पढें - रुद्रप्रयाग के आपदा पीड़ित गांव की बेटी, गरीबी से लड़कर जलाई स्वरोजगार की मशाल
उधर इस खबर के बाद से विदुषी और उनके परिवार को हर तरफ से बधाई संदेश आ रहे हैं। राज्य समीक्षा की टीम की तरफ से विदुषी को हार्दिक शुभकामनाएं। इसी तरह से आगे बढ़िए और देश के साथ साथ उत्तराखंड का भी मान बढ़ाइए।


Uttarakhand News: Dehradun girl vidushi upadhyay got scholarship from columbia university

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें