उत्तराखंड में बनेगा पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट ! बातचीत का दौर शुरू..जल्द मिलेगी गुड न्यूज़!

लीजिए उत्तराखंड के लिहाज से एक बेहतरीन खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड को जल्द ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट का तोहफा मिल सकता है।

Uttarakhand to get first international airport  - Uttarakhand news, uttarakhand airport ,उत्तराखंड,

अगर किसी राज्य में पर्यटन को बढ़ाना है, तो सुविधाओं का बढ़ना सबसे पहला कदम है। देश-विदेश से हर साल सैलानियों का सैलाब उत्तराखंड की ओर आता है। ऐसे में इस राज्य की जरूरत हाईटेक सुविधाएं भी हैं। अगर यातायात की व्यवस्था चौकस हो तो पर्यटकों का ध्यान बरबस राज्य की तरफ खिंचा चला आएगा। ऐसे में उत्तराखंड के लिए एक शानदार खबर है। जी हां अब उत्तराखंड को अपना पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट मिल सकता है और इसके लिए केंद्र सरकार और उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के बीच बातचीतों का दौर शुरू हो चुका है। राज्य समीक्षा को मिली जानकारी के मुताबिक सतपाल महाराज इसके लिए लगातार काम कर रहे हैं। इसके अलावा एक वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक इस बात को लेकर देश के नागरिक उड्डयन मंत्री से कई दौर की बातचीत की है।

यह भी पढें - उत्तराखंड शहीदों की वीरगाथा बताएगी ये मोबाइल एप, देश में ऐसा पहली बार होगा
बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार की तरफ से इस बात को लेकर आश्वासन भी दिया गया है। अब प्रदेश सरकार को इसके लिए जमीन उपलब्ध करवानी है। इतना जरूर है कि अगर ये काम धरातल पर होता है तो उत्तराखंड में पर्यटन का ग्राफ जबरदस्त तरीके से बढ़ जाएगा। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से वैसे भी उत्तराखंड में कई काम करवाए जा रहे हैं। इनमें से ऑल वेदर रोड, चार धाम रेल नेटवर्क जैसे ड्रीम प्रोजक्ट शामिल हैं। केंद्र सरकार की UDAN (उड़े देश का हर नागरिक) स्कीम के तहत भी उत्तराखंड में छोटे एयरपोर्ट्स को जोड़ने का सिलसिला भी जारी है। ऐसे में अगर उत्तराखंड को अपना पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट मिलता है, तो सोने पर सुहागा होगा। खास बात ये भी है कि उत्तराखंड इस मामले में हिमाचल प्रदेश को भी मात दे सकता है।

यह भी पढें - ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल नेटवर्क को मिली तेज़ी, 6 महीने में पूरा होगा पहला फेज..जानिए खूबियां
दरअसल हिमाचल जैसे पहाड़ी प्रदेश में भी अब तक इंटरनेशनल एयरपोर्ट नहीं बना है। एक और खास बात है कि सामरिक दृष्टि से भी ये एयरपोर्ट काफी अहम होगा। देश की सीमाओं पर पहुंच बनाने के लिए उत्तराखंड से बेहतर लोकेशन फिलहाल नहीं है। देखने को मिल रहा है कि चीन उत्तराखंड की सीमाओं पर नज़र बनाए हुए है। खुद चीन का सरकारी अखबर ग्लोबल टाइम्स कह चुका है कि डोकलाम के बाद चीन की नजर तिब्बत और उत्तराखंड जैसे इलाकों पर होगी। इसका असर भी उस वक्त देखने को मिला, जब चमोली के बाराहोती और पिथौरागढ़ से सटे इलाकों में चीन की घुसपैठ की खबर आई थी। इसलिए ये इंटरनेशनल एयरपोर्ट कई लिहाज से बेहद अहम है। ऐसे में देखना होगा कि कितनी जल्दी इस काम को हरी झंडी मिलती है।


Uttarakhand News: Uttarakhand to get first international airport

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें