पहाड़ में पुलिस के जवान ने निभाया मानवता का फर्ज, लोग इनसे सीख रहे हैं निस्वार्थ सेवा

पहाड़ में पुलिस के जवान ने निभाया मानवता का फर्ज, लोग इनसे सीख रहे हैं निस्वार्थ सेवा

Uttarakhand police jawan shows kind heart  - Uttarakhand news, uttarakhand police ,उत्तराखंड,

कभी कभी कुछ कहानियां ऐसी निकलकर सामने आती हैं, जिन्हें जानकर और पढ़कर अच्छा लगता है। कुछ लोगों के सेवाभाव को देखकर वास्तव में आश्चर्य होता है। उत्तराखंड में आपको ऐसी कई कहानियां मिलेंगी और आज हम जिस कहानी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, उसके बारे में जानकर आपको सिर्फ गर्व ही नहीं होगा बल्कि शायद आपको भी एक वर्दी वाले प्रेरणा मिल सके। इस जवान का नाम है रविंद्र भंडारी, जो कि रुद्रप्रयाग जिले के कार्तिक स्वामी मंदिर में तैनात हैं। रविंद्र भंडारी वहां पर उत्तराखंड पुलिस के संचार विभाग में ऑपरेटर पद पर तैनात हैं। सरकारी सेवा में अहम योगदान देने के साथ ही रविंद्र भंडारी कार्तिक स्वामी तीर्थ में आने वाले श्रद्धालुओं की सेवा में निरंतर लगे हुए हैं।

यह भी पढें - उत्तराखंड के पुलिसकर्मियों पर राष्ट्रपति को गर्व है
रविंद्र भंडारी कार्तिक स्वामी मंदिर धर्मशालाओं पैदल संपर्क मार्गों की हर दिन सफाई करते हैं। सफाई तीर्थ यात्रियों को पानी पिलाना, यात्रियों का मार्गदर्शन करना और यहां तक कि श्रद्धालुओं के लिए भोजन पकाना रविंद्र भंडारी की दिनचर्या बन गई है। आपको बता दें कि जून 2013 की केदार आपदा के बाद पुलिस संचार विभाग के रिपोर्टर केंद्र को वर्ष 2016 में कार्तिक स्वामी तीर्थ में स्थापित किया गया। रविंद्र भंडारी बीते दो वर्षों से संचार केंद्र में ऑपरेटर के पद पर सेवा देने के साथ-साथ रविंद्र भंडारी कार्तिक स्वामी तीर्थ में हर दिन मंदिर, धर्मशालाओं की सफाई करते हैं। पुजारियों और तीर्थ यात्रियों के जूठे बर्तन भी खुद ही धुलते हैं। दो वर्षों में रविंद्र ने कार्तिक स्वामी तीर्थ में इतनी लोकप्रियता हासिल कर दी है कि जो भी स्थानीय श्रद्धालु कार्तिक स्वामी तीर्थ आता है, वो रविंद्र से जरूर मुलाकात करता है।

यह भी पढें - उत्तराखंड पुलिस बनी जीवन रक्षक, 28 जिंदगियों को बचा लिया
वास्तव में उत्तराखंड में कुछ वर्दी वाले ऐसे भी हैं, जो सच्चे दिल और मन से लोगों की सेवा कर रहे हैं। ऐसे कानून के रखवालों का सेवाभाव देखकर अच्छा लगता है। वैसे एक बात तो है कि देशभर के राज्यों की पुलिस के लिए भी उत्तराखंड पुलिस के ये सिपाही एक मिसाल कायम कर रहे हैं। उत्तराखंड पुलिस के फेसबुक पेज में भी रविंद्र की तारीफ की गई है। आप भी देखिए।


Uttarakhand News: Uttarakhand police jawan shows kind heart

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें