पिथौरागढ़ में भूस्खलन से महिला की मौत, मसूरी में पहाड़ दरकने से पर्यटक फंसे

पिथौरागढ़ में भूस्खलन से महिला की मौत, मसूरी में पहाड़ दरकने से पर्यटक फंसे

woman died in landslide road blocked in mussoorie - Heavy Rain, Landslide, Mussoorie, Road Blocked, Ut,उत्तराखंड,

मसूरी से जनसामान्य और पर्यटकों को अलर्ट करने वाली खबर है। हम आपको ज़ी न्यूज़ का मसूरी के पास का ही एक वीडियो दिखा रहे हैं। वीडियो में आप एक चट्टान को भयानक ढंग से सड़क पर गिरते देख सकते हैं। निश्चित रूप से लोगों की आवाजाही के वक्त ये जानलेवा साबित हो सकता है। मसूरी के केम्पटी फॉल के पास भारी बारिश से थोथली हुई चट्टान एकाएक सड़क मार्ग पर आ गिरती है, गनीमत ये थी कि उस वक्त वहाँ कोई मौजूद नहीं था, मगर घटनास्थल के दोनों ओर कई पर्यटक मार्ग अवरुद्ध होने से फँस गए। जाहिर है भारी बारिश उत्तराखंड के जनसामान्य और पर्यटकों के लिए भी खतरा बन रही है। उत्तराखंड के पिथौरागढ जिले में कल हुई भारी बारिश के बाद भूस्खलन हो गया। भूस्खलन में पहाडी से गिरे पत्थरों की चपेट में एक महिला आ गयी, जिसके बाद बचने की कोशिश में महिला खड्ड में गिर गयी। इस दुर्भाग्यपूर्ण घटनाक्रम में महिला की मृत्यु हो गयी है।

उत्तराखंड के सभी जिलों में मानसून की इस पहली बारिश ने अपना प्रकोप दिखाया है। अगले 24 घंटों में उत्तराखंड के कुमाऊँ क्षेत्र में भारी वर्षा का अलर्ट मौसम विभाग ने दिया है। इस चेतावनी के मद्देनजर सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने का आदेश मुख्यमंत्री द्वारा दिया गया है। उत्तराखंड राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक कल दोपहर बाद बंगापानी गैला पत्थरकोट निवासी नारायणी देवी अपने घर आ रही थी। आते समय भारी बारिश शुरू हो गयी, जिसके बाद हुए भूस्खलन के पत्थरों की चपेट में आकर वो खड्ड में गिर गयीं जिससे उनकी मौत हो गयी। पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से पिथौरागढ़ की मुनस्यारी तहसील में मदकोट-बसंतकोट निर्माणाधीन सड़क घरों में घुस गया। इसमें काम से काम 14 परिवार प्रभावित हुए हैं।


क्षेत्र की स्थानीय सहायक नदी का पैदल पुल क्षतिग्रस्त हो गया है और मुनस्यारी के सेराघाट में उरेडा हाईड्रोपॉवर प्रोजेक्ट डैम के क्षतिग्रस्त होने की भी सूचना है। पिथौरागढ़ जिले में पिछले 3 दिनों में 252 मिमी बारिश दर्ज की गयी है।

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Uttarakhand News: woman died in landslide road blocked in mussoorie

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें