Video: पहाड़ के जागर का जलवा..जब अमेरिका में लगे तो सन्न रह गए देखने वाले

Video: पहाड़ के जागर का जलवा..जब अमेरिका में लगे तो सन्न रह गए देखने वाले

American student learning uttarakhand jagar from pritam bhartwan - Pritam Bhartwan, Uttarakhandi Jagar, Garhwali Song, Uttarakhand News,उत्तराखंड,

गर्व करेंगे आप क्योंकि आप देवभूमि से हैं, आप गर्व करेंगे क्योंकि देवभूमि का जलवा देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है, आप गर्व करेंगे ये वीडियो देखकर, जिसमें अमेरिका के छात्र उत्तराखंड के जागर गा रहे हैं। आपको गर्व होगा क्योंकि अमेरिका के छात्र देवभूमि के जागरों पर नृत्य भी कर रहे हैं। साथ ही आपको गर्व होगा क्योंकि अमेरिका ने देवभूमि के पारम्परिक संगीत को प्रणाम किया। आखिर गर्व हो भी क्यों ना, हमारी देवभूमि की शान है ये जागर। धन्य हैं प्रतीम भरतवाण जैसे संस्कृति के सिपाही, जो अमेरिका जैसे मुल्कों में दाकर देवभूमि का नाम रोशन कर रहे हैं। इस वीडियो की खास बात जानते हैं क्या है ? हॉल में अकेले प्रीतम भरतवाण। सामने बैठे सिनसिनाटी यूनिवर्सिटी के सैकड़ों छात्र, मंच पर जागर में नाचने वाले भी अमेरिकी छात्र।

यह भी पढें - उत्तराखंड में मानसून का स्वागत 'बरखा झुकी एग्ये' के साथ, नेगी दा का नया अंदाज सुपरहिट है
यह भी पढें - Video: पेश है प्रीतम भरतवाण रिकॉर्डतोड़ जागर, भगवान शिव की भक्ति में डूब जाएंगे आप
प्रीतम भरतवाण के साथ सुर में सुर मिलाकर गाने वाले भी अमेरिकी छात्र, ढोल पर प्रीतम भरतवाण और दमाऊं पर अमेरिका की सिनसिनाटी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर स्टीफन फ्योल। वीडियो थोड़ा पुराना जरूर है लेकिन देखकर आपको गर्व होगा कि उत्तराखंड के वाद्य यंत्रों और पंरपरागत संगीत की दीवानगी विदेशों में किस तरह से बढ़ रही है। हाल ही में जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण को अमेरिकी की सिनसिनाटी यूनिवर्सिटी में बुलाया गया था। यहां सिर्फ और सिर्फ प्रीतम भरतवाण का ही जलवा देखने को मिला। सिनसिनाटी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर स्टीफन फेओल का भी धन्यवाद, जिन्होंने उत्तराखण्ड के पारंपरिक वाद्य यंत्रों, लोकसंगीत पर शोध किया है और उसे नए स्तर पर ले जा रहे हैं। कुल मिलाकर कहें तो ये वीडियो बेहतरीन है।

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Uttarakhand News: American student learning uttarakhand jagar from pritam bhartwan

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें