देवभूमि की इन 13 बेटियों को सलाम, बेमिसाल कामों के लिए मिलेगा तीलू-रौतेली सम्मान

देवभूमि की इन 13 बेटियों को सलाम, बेमिसाल कामों के लिए मिलेगा तीलू-रौतेली सम्मान

Teelu rauteli award uttarakhand this year  - Uttarakhand news, teelu rauteli ,,उत्तराखंड,

देवभूमि की बेटियां लगातार प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रही हैं। ऐसे में इन बेटियों का सम्मान सबसे ज्यादा जरूरी है। साहित्य, शिक्षा, समाज सेवा, खेल, स्वरोजगार, कला और संस्कृति के क्षेत्र में दवभूमि की बेटियां उल्लेखनीय काम कर रही हैं। इस वजह से 13 महिलाओं और किशोरियों को साल 2017-18 का तीलू रौतेली पुरस्कार दिया जाएगा। इन पुरस्कारों की घोषणा हो चुकी है और हम आपको बकायदा उन नामों के बारे में भी बता रहे हैं। इसके साथ ही खास बात ये भी है कि इस बार आंनगबाड़ी में काम करने वाली 20 महिलाओं को भी पुरस्कार दिया जाएगा। 6 जुलाई को महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की तरफ से आईटीडीए ऑडिटोरियम में आयोजन करवाया जाएगा। आइए अब आपको इन महिलाओं और बेटियों के बारे में भी बता देते हैं।

मंत्री रेखा आर्य ने बताया कि साल 2017-18 के तीलू-रौतेली सम्मान के लिए सभई जिलों से 30 प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। इन तीस में से 13 महिलाओं और किशोरियों का सलेक्शन किया गया है। रुद्रप्रयाग से उपासना सेमवाल का नाम इस लिस्ट में शामिल है। उत्तरकाशी से छब्बी देवी, सविता चमोली और उषा किरण बिष्ट को ये सम्मान दिया जाएगा। नैनीताल से त्रितिक्षा कपिल, पिथौरागढ़ से हेमा थलाल, बागेश्वर से पल्लवी उप्रेती और अल्मोड़ा से हेमलता भट्ट को ये सम्मान मिलेगा। इसके साथ ही देहरादून से अंजू और मृणालिका अत्रेय को तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। हरिद्वार से पुष्पा रानी वर्मा, ऊधमसिंह नगर से शायरा बानो और निर्मला के नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं। इसके अलावा 20 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता महिलाओं को भी सम्मानित किया जाएगा। इनके नाम भी जानिए।

चमोली की आशा, रुद्रप्रयाग की हेमलता देवी, टिहरी की रेखा भट्ट और ममता देवी, पौड़ी की मीनाक्षी चौहान, कविता देवी और लक्ष्मी देवी पंवार, बागेश्वर की शिखा जोशी, देहरादून की नीतू नेगी और पिंकी देवी, उत्तरकाशी की विमला देवी, नैनीताल की अनिता चौहान और प्रेमा जोशी, ऊधमसिंह नगर की रंजीता अरोड़ा और सीमा सैनी, अल्मोड़ा की शबनम खातून और आशा आर्य के अलावा हरिद्वार की रितेश, रुकमणि खरे और उर्मिला को ये सम्मान दिया जाएगा। उत्तराखंड से ऐसी महिलाएं जिन्होंने स्वरोजगार के क्षेत्र में बड़ी पहल की हो, बाल अधिकार के क्षेत्र में कुछ बड़ा काम किया हो, नारी अधिकार के क्षेत्र में या अन्याय के विरोध में पीड़ित को सहारा दिया हो, ऐसी महिलाओं को तीलू रौतेली सम्मान से नवाज़ा जाता है। सभी को इस उपलब्धि के लिए हार्दिक शुभकामनाएं।


Uttarakhand News: Teelu rauteli award uttarakhand this year

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें