उत्तराखंड रामनगर955 Vacancies of CRP-BRP in Education Department

उत्तराखंड: शिक्षा विभाग में CRP-BRP के 955 पदों पर भर्ती शुरू.. ऐसे करें आवेदन

नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है, राज्य सरकार ने नौकरी का पिटारा खोल दिया दिया है, जिसमें समग्र शिक्षा के अंतर्गत रिक्त पदों को भरा जाना है।

CRP-BRP Recruitments: 955 Vacancies of CRP-BRP in Education Department
Image: 955 Vacancies of CRP-BRP in Education Department (Source: Social Media)

रामनगर: आज 29 जून से CRP-BRP के लिए लगभग एक हजार पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है और इस भर्ती परीक्षा में सेवानिवृत शिक्षक भी शामिल हो सकते हैं। इन पदों की अंतिम तिथि 14 जुलाई है।

955 Vacancies of CRP-BRP in Education Department

लम्बे समय से शिक्षा विभाग में रिक्त पदों की भर्ती का इंतज़ार कर रहे युवाओं के लिए राज्य सरकार ने भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। सीआरपी यानी संकुल संदर्भ पर्सन और बीआरपी यानी ब्लॉक संदर्भ पर्सन के 955 पदों पर 29 जून से भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इन पदों को आउटसोर्स के माध्यम से भरा जाना है। इस भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को विभिन्न जरूरी योग्यताएं पूर्ण करनी होगी तभी वे इसमें शामिल हो सकते हैं। राज्य के किसी भी सेवायोजन कार्यालय में उनका पंजीकरण अवश्य होना चाहिए। सेवानिवृत शिक्षक भी इसमें शामिल हो सकते हैं उनके लिए 10% पद आरक्षित किए गए हैं।

CRP-BRP Educational Qualification and Eligibility

BRP (ब्लॉक संदर्भ पर्सन) की 255 पदों पर आवदेन करने के लिए अभ्यर्थी को हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान में कम से कम स्नातक और स्नातकोत्तर में 55% अंक के साथ पास होना चाहिए। वहीं CRP (संकुल संदर्भ पर्सन) के लिए 55% अंक के साथ किसी भी विषय में स्नातकोत्तर की उपाधि होनी आवश्यक है। बीआरपी और सीआरपी पदों के लिए बीएड के साथ सीटीईटी (सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) या यूटीईटी (उत्तराखंड टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) प्रमाण पत्र होना जरूरी है। साथ ही कंप्यूटर में काम करने की दक्षता होना भी जरुरी है। इसमें सेवानिवृत शिक्षकों के लिए बीएड और एलटी अनिवार्य है।

CRP-BRP Age limit and Application

अभ्यर्थियों के लिए इन पदों की आयु सीमा न्यूनतम 21 साल और अधिकतम 42 साल निर्धारित की गई है। वहीं सेवानिवृत्त शिक्षकों की अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष तय की गई है। पात्र अभ्यर्थी सेवायोजन विभाग के अंतर्गत रोजगार प्रयाग पोर्टल rojgarprayag.uk.gov.in के माध्यम से इन पदों के लिए 14 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।