उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Weather Forecast 29 June 2024

Uttarakhand Weather Update: इन जिलों में मिलेगी गर्मी से राहत, 5 दिन के लिए बारिश का अलर्ट जारी

मानसून की बारिश प्रदेशभर में शुरू हो चुकी है, पर्वतीय जिलों में बारिश जारी है और अगले कुछ दिनों के लिए बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है।

Uttarakhand Weather Forecast: Uttarakhand Weather Forecast 29 June 2024
Image: Uttarakhand Weather Forecast 29 June 2024 (Source: Social Media)

देहरादून: मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार आज पांच पर्वतीय जिलों में भारी बारिश की सम्भावना है तथा चार जिलों में आकाशीय बिजली चमकने और गर्जन के साथ बारिश पड़ सकती है। पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन होने के आसार हैं इसके लिए सतर्क रहने को कहा गया है।

Uttarakhand Weather Forecast 29 June 2024

गर्मी की तपिश से परेशान पूरा प्रदेश अब मानसून के बारिश में भीगने वाला है। उत्तराखंड में मानसून की एंट्री हो गई है उमसभरी गर्मी से भी लोगों को अब राहत मिलने लगी है। ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला जारी हो गया है। पहाड़ से लेकर मैदान तक धीरे-धीरे बारिश की बौछार तीव्र गति पकड़ने लगी है। आगामी कुछ दिनों प्रदेश में जमकर बारिश होगी, इसलिए आईएमडी में इस वर्षाकाल के समय में चारधाम आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए मौसम को देखते हुए यात्रा करने की सलाह दी है।

आज के लिए मौसम संबंधी अपडेट

मौसम केंद्र देहरादून ने आज प्रदेश के पिथौरागढ़, बागेश्वर, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली के कुछ स्थानों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की सम्भावना जताई है और पौड़ी, नैनीताल, देहरादून और टिहरी में आसमानी बिजली चमकने और गर्जन के साथ बारिश पड़ सकती है। संवेदनशील क्षेत्रों में भूस्खलन को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। आगामी पांच दिन वर्षा का सिलसिला और तेज होने की आशंका है।

बीते दिन के तापमान की स्थिति

शुक्रवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि पंतनगर का अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस था। नई टिहरी का अधिकतम तापमान 25.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।