उत्तराखंड अल्मोड़ाAjay Tamta Promisses for New Highways in Uttarakhand

Uttarakhand: केंद्रीय परिवहन राज्य मंत्री अजय टम्टा का वादा, बनाएंगे पहाड़ों पर बेहतरीन हाईवे

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राज्य मंत्री अजय टम्टा जिम्मेदारी मिलने के बाद उन्होंने बताया कि पहाड़ और मैदान के लिए सड़कों का अलग-अलग खाका खींचा जाएगा, जल्द ही वे इसका रोडमैप बनाकर वरिष्ठ मंत्रियो से चर्चा करेंगे।

New Highways in Uttarakhand: Ajay Tamta Promisses for New Highways in Uttarakhand
Image: Ajay Tamta Promisses for New Highways in Uttarakhand (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: अल्मोड़ा सांसद अजय टम्टा को केंद्र में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय का राज्यमंत्री बनाए जाने के बाद प्रदेश के सड़कों के विकास की उम्मीद जगी है, अब पहाड़ों और मैदानों के खस्ताहाल सड़कों की स्थिति में अब सुधार होगा।

Union Minister of State for Transport, Ajay Tamta, Promisses for New Highways in Uttarakhand

मोदी मंत्रिमंडल में शामिल अल्मोड़ा लोकसभा सीट से सांसद बनने के बाद अजय टम्टा को सड़क एवं परिवहन मंत्रालय में राज्य मंत्री का कार्यभार सौंपा गया है। उम्मीद है कि अब प्रदेश की खस्ताहाल सड़कों में सुधार होगा। प्रदेश के अति दुर्गम इलाकों को सड़क मार्ग से जोड़ने की योजना रंग ला सकती है। साथ ही ऑल वेदर रोड के निर्माण के कार्यों में तेजी और लंबे समय से अनसुलझे कंडी मार्ग के मामले में भी महत्वपूर्ण पहल होने की संभावना है। केंद्रीय परिवहन राज्य मंत्री अजय टम्टा ने बताया कि देश के साथ पहाड़ों पर सुरक्षित सफर को प्राथमिकता दी जाएगी। जल्द ही वे एक रोडमैप तैयार करने के लिए वरिष्ठ मंत्री के साथ चर्चा करेंगे। उन्होंने बताया कि भाजपा की पिछली सरकार में कैलास मानसरोवर तक सड़क बनाई गई थी और अब इस बार भी हमने सड़कों के विस्तार को आगे अंतिम छोर तक ले जाने का संकल्प लिया है।

सड़क दुर्घटना रोकने के होंगे पुख्ता इंतजाम

अजय टम्टा ने कहा कि देश में सड़क हादसा एक बड़ी समस्या है जिससे उत्तराखंड भी अछूता नहीं है। इस पर हमारी अंकुश लगाने के लिए ठोस प्लान बनाने की जिम्मेदारी होगी। पहाड़ और मैदान के लिए अलग-अलग खाका तैयार किया जाएगा क्योंकि दोनों ही स्थानों पर हादसों की अलग प्रवृत्ति है। पहाड़ों पर सड़कों के चौड़ीकरण के साथ ही भू-स्खलन के खतरों को नियंत्रित करने वाली सड़कें तैयार की जाएँगी। प्रदेश में आज भी दोनों मंडलों में कई ऐसे दुर्गम इलाके हैं जो सड़क मार्गों से जुड़ने से वंचित हैं, उनपर काम किया जाएगा। ऑलवेदर रोड यात्रियों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बना है इसमें और सुधार कर यात्रियों को सुरक्षित सफर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। वे केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ मिलकर इस काम पर काम करेंगे। प्राथमिकता यह रहेगी कि केंद्रीय परिवहन मंत्री के निर्देशों के अनुसार लोगों को उत्कृष्ट सड़क सुविधा प्रदान की जाए। सड़कों पर दुर्घटना रोकने के लिए प्रभावी इंतजाम किए जाएंगे, सड़क निर्माण कार्यों में तेजी आएगी और प्रदेश में यातायात और अधिक सुगम हो सकेगा।

नई सड़कों के साथ पुरानी में भी होगा सुधार

अजय टम्टा को केंद्र में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय का राज्यमंत्री बनाए जाने से उत्तराखंड में सड़कों के चहुंमुखी विकास की उम्मीद जगी है। लोगों को लगने लगा है कि प्रदेश की खस्ताहाल सड़कों की स्थिति में अब सुधार होगा। इसके साथ ही दुर्गम इलाकों की सड़कों की स्थिति भी सुधरेगी और केंद्र में लटके एनएच के प्रस्तावों को भी मंजूरी मिलेगी। अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में भुवन चंद्र खंडूड़ी को सड़क परिवहन मंत्रालय दिया गया था उन्होंने राज्य के लिए नए राष्ट्रीय राष्ट्रमार्ग स्वीकृत किए साथ ही उनके विकास के लिए बजट का प्रावधान भी कराया। इसी के परिणामस्वरूप चारधाम की सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया गया।