उत्तराखंड अल्मोड़ाThird time MP Ajay Tamta graduated at the age of 50

अल्मोड़ा: जीत की हैट्रिक लगाने वाले अजय टम्टा ने 50 साल की उम्र में किया ग्रेजुएशन

एक बार फिर अजय टम्टा ने BJP नेतृत्व के भरोसे पर खड़े होकर ऐतिहासिक जीत हासिल की और अपने निकटतम प्रतिद्धंदी कांग्रेस के प्रदीप टम्टा को पराजित करके जीत की हैट्रिक लगा दी।

MP Ajay Tamta: Third time MP Ajay Tamta graduated at the age of 50
Image: Third time MP Ajay Tamta graduated at the age of 50 (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: अजय टम्टा ने कृषि इंटर कॉलेज दोफाड़ से वर्ष 1993 में इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की इसके बाद वे राजनीति में सक्रीय हो गए और उन्हें स्नातक करने का समय नहीं मिला। पर पढाई की कोई उम्रसीमा नहीं होती है इसलिए उन्होंने वर्ष 2020 में लॉकडाउन के समय ग्रेजुएशन में प्रवेश लेकर इसे वर्ष 2023 तक पूर्ण कर लिया।

Third time MP Ajay Tamta graduated at the age of 50

जिला पंचायत सदस्य से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाले अजय टम्टा एक बार सितारा बनकर उभरे हैं। संघ से नजदीकी रखने वाले टम्टा ने कुशलता से अपना राजनीतिक करियर का शुभारंभ किया और कम समय में अपने राजनितिक कद को विशेष रूप से बढ़ाया है। इन्होने वर्ष 1997 में जिला पंचायत सदस्य के रूप में राजनीति में कदम रखा, जिला पंचायत का चुनाव जीतने के बाद उन्हें जिला पंचायत का उपाध्यक्ष बनाया गया, इसके बाद वर्ष 1999 में वे जिला पंचायत अध्यक्ष बने। वे राजनीति में लगातार अपनी छवि बढ़ाते रहे और वर्ष 2007 में सोमेश्वर सीट से विधानसभा चुनाव जीते और फिर 2012 में भी विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज की। लोकसभा चुनाव में वे लगातार वर्ष 2014, 2019 और अब 2024 में ऐतिहासिक जीत हासिल कर हैट्रिक बना दी है।

50 वर्ष की उम्र में किया स्नातक

जीवन में शिक्षा ग्रहण करने की कोई उम्र नहीं होती, हमें हमेशा सीखते रहना चाहिए। इसका उदाहरण बने हैं अल्मोड़ा के नवनिर्वाचित सांसद अजय टम्टा जी। इन्होने वर्ष 1993 में कृषि इंटर कॉलेज दोफाड़ से 12वीं की उसके बाद ये राजनीती में सक्रीय हो गए और अपनी पढाई को समय नहीं दे पाए। लॉकडाउन में उन्हें अवसर मिला तो उन्होंने 2020 में स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय मेरठ (यूपी) से बीए में प्रवेश लिया और वर्ष 2023 तक अपनी स्नातक की पढाई पूरी कर ली।