उत्तराखंड कोटद्वारCyber Thugs Honey Trapped A Teacher

उत्तराखंड: हनी ट्रैप में फंसा शिक्षक, फर्जी युवती ने ऑनलाइन लगाया लाखों का चूना

आजकल लोगों को ठगी का शिकार बनाना बेहद ही आसान हो गया है, सोशल मीडिया के जरिए ठग आसानी से ठगी करके लाखों का चूना लगाकर फरार हो जा रहे हैं।

Honey Trapped: Cyber     Thugs Honey Trapped A Teacher
Image: Cyber Thugs Honey Trapped A Teacher (Source: Social Media)

कोटद्वार: यहाँ पर एक शिक्षक को सोशल मीडिया पर दोस्ती करना भारी पड़ गया, ठगों ने युवती बनकर शिक्षक को अपने जाल में फंसाया और फिर उन्हें समय-समय पर ब्लैकमेल कर 3.54 लाख की ठगी कर ली।

Cyber ​​​​Thugs Honey Trapped A Teacher

सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई साइबर ठगों का शिकार होते नज़र आता है। ये लोग नए-नए तरीके निकालकर लोगों को लूटते हैं। कम पढ़ें लिखे लोगों को तो जाल में फंसाना आसान है लेकिन ये लोग अब ऐसे नए पेंतरे आजमा रहे हैं जिनसे पड़े लिखे लोग भी आसानी से इनके ट्रैप में फंसकर अपने पेंसे गँवा दे रहे हैं। ऐसा ही एक मामला आया है कोटद्वार से जहाँ पर ठगों ने एक शिक्षक से सोशल मीडिया के जरिए युवती बनकर दोस्ती की और फिर कुछ समय बाद शिक्षक को अश्लील वीडियो वायरल करने के नाम पर ब्लैकमेल कर 3.54 लाख रुपए लूट लिए। ब्लैकमेल से परेशान होने पर शिक्षक ने तरीर देकर कानूनी कार्रवाई की मांग की है और अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

वीडियो यू-ट्यूब पर अपलोड करने की धमकी दी गई

एक शिक्षक ने कोतवाली पुलिस कोटद्वार में तहरीर देकर बताया कि बीते 22 फरवरी की रात को उनकी सोशल मीडिया पर एक युवती से दोस्ती हुई जो कुछ दिन तक चली लेकिन फिर उसके बाद उन्हें एक युवक का मैसेज आया कि उनका एक अश्लील वीडियो सोशल मीडिया (Youtube) पर अपलोड किया गया है और इसका समाधान करने के लिए उन्हें दिल्ली साइबर सेल के एक व्यक्ति से बात करने कहा। जिसके बाद ठग ने शिक्षक से वीडियो डिलिट करने के नाम पर गूगल पे के माध्यम से पहले 31 हजार 900 उसके खाते में जमा करने को कहा और शिक्षक ने जमा भी कर दिए।

सोशल मीडिया पर अनजान से दोस्ती न करें

लेकिन ठग अभी भी नहीं माना और उसने शिक्षक से समय-समय पर ब्लैकमेल करते हुए कुल 3 लाख 54 हजार 400 की धनराशि अपने खाते में मंगवाई और इसके बाद ठग ने शिक्षक को वीडियो डिलीट करने की सूचना एक पत्र के माध्यम से दी लेकिन बीते 5 मई को एक बार फिर शिक्षक को उस व्यक्ति ने फोन कर एक युवती की ओर से उसका वीडियो किसी अन्य सोशल मीडिया अकाउंट से अपलोड करने की बात कही। शिक्षक ने तहरीर में ब्लैकमेल से परेशान होने पर कानूनी कार्रवाई की मांग की है। कोतवाली कोटद्वार के एसएसआई जयपाल चौहान ने बताया कि अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है और उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी भी अनजान कॉल को रिसीव ना करने और अनजान से दोस्ती न करने का आह्वान किया।

सावधान रहने की अपील

आजकल ठगों ने लोगों को लूटने का एक नया तरीका अपनाया है वे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर युवती के नाम पर दोस्ती के बहाने बातें करते हैं, जिसके बाद वे लोगों को झांसे में फंसा लेते हैं। फिर वीडियो कॉल कर अश्लील वीडियो चलाते हुए पीड़ित व्यक्ति के चेहरे को स्क्रीन रिकॉर्ड करते हैं। इसके बाद वीडियो को डिलीट करने के बजाय उन्हें ब्लैकमेल करके पैसे मांगते हैं।