उत्तराखंड रुद्रप्रयागSheep and goats are dying due to unknown disease

पहाड़ में अज्ञात बीमारी से दर्जनों भेड़-बकरियों की मौत, ग्रामीणों की रोजी-रोटी पर संकट

रुद्रप्रयाग जनपद की मदमहेश्वर घाटी में भेड़-बकरियों में एक अज्ञात बीमारी फ़ैल रही है। इस बीमारी से अब तक दर्जनों भेड़-बकरियों की मौत हो चुकी है।

Death of Sheep and Goats: Sheep and goats are dying due to unknown disease
Image: Sheep and goats are dying due to unknown disease (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: मदमहेश्वर घाटी के अंतर्गत भेड़-बकरियों में एक अज्ञात बीमारी फ़ैल रही है। बीमारी से संक्रमित होते ही भेड़-बकरियों की मौत हो रही है। घाटी के राउलेंक गांव में बीमारी से अब तक पांच दर्जन से अधिक भेड़-बकरियां मर चुकी हैं।

Sheep and goats are dying due to unknown disease

जानकारी मिली है कि ऊखीमठ विकासखण्ड के राउलेंक ग्राम पंचायत के अंतर्गत माणा टॉप में भेड़-बकरियों में एक अज्ञात बीमारी फ़ैल रही है। बीमारी के कारण दर्जनों भेड़-बकरियों की मौत हो चुकी है। बीमारी से अन्य पशुओं को भी संक्रमित कर रही है। इस बीमारी के फैलने के कारण स्थानीय भेड़पालक चिंतित हैं।

रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी से अपील

जिला पंचायत सदस्य विनोद राणा ने पत्र के माध्यम से जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग से तत्काल क्षेत्र में चिकित्सकीय सहायता भेजने की मांग की है।विनोद राणा ने कहा है कि यदि समय रहते इस बीमारी को रोका नहीं गया तो अन्य भेड़- बकरियों में भी बीमारी फैलने की सम्भावना है। इस कारण गांव के भेड़पालकों को भारी नुकसान हो सकता है। अब तक कई गडरियों का नुकसान हो चुका है। इसका असर गडरियों की आजीविका पर पड़ सकता है। विनोद राणा ने प्रशासन से अपील की है कि राउलेंक क्षेत्र में तत्काल ही पशु चिकित्सा अधिकारियों को भेज दिया जाए। इससे समय रहते ही इस संक्रमण को और अधिक फैलने से रोका जा सकेगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो आने वाले समय में यह अज्ञात बीमारी महामारी का रूप धारण सकती है।