उत्तराखंड चमोलीAuli Places To Visit This Winter Season

उत्तराखंड के मिनी स्विट्जरलैंड में लीजिए स्कीइंग का मजा, पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार औली

यहां पर्यटक प्राकृतिक सुंदरता के अलावा विभिन्न प्रकार की साहसिक गतिविधियों का लुत्फ उठा सकते हैं। पढ़िए पूरी खबर

Hotels in Auli: Auli Places To Visit This Winter Season
Image: Auli Places To Visit This Winter Season (Source: Social Media)

चमोली: उत्तराखंड पर्यटन के क्षेत्र में विशेष स्थान रखता है। फिर बात चाहे वाटर स्पोर्टस की हो या फिर स्कीइंग की...यहां हर किसी के लिए कुछ न कुछ जरूर है।

Auli Places To Visit This Winter Season

रिवर राफ्टिंग के लिए लोग ऋषिकेश पहुंचते हैं तो स्कीइंग के लिए औली मशहूर है। एक बार फिर औली पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार नजर आ रही है। चमोली जिले में औली स्की रिजॉर्ट और हिल स्टेशन पर्यटकों की राह देख रहा है। यहां पर्यटक प्राकृतिक सुंदरता के अलावा विभिन्न प्रकार की साहसिक गतिविधियों का लुत्फ उठा सकते हैं। बीते साल जब जोशीमठ में भूस्खलन हुआ तो लोगों ने औली की ओर जाना कम कर दिया था। पर्यटक यहां आने से कतरा रहे थे, लेकिन अब हालात बदले हैं, एक बार फिर पर्यटकों ने जीएमवीएन के गेस्ट हाउस और अन्य स्थानों पर होटल में कमरों की बुकिंग करानी शुरू कर दी है, जो कि पर्यटन के लिहाज से शुभ संकेत है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

टूर कंपनियों ने भी पर्यटकों के लिए टूर पैकेज तैयार किए हैं। औली से हिमालय की ऊंची पहाड़ियों का खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है, यहां पर्यटक कई तरह की साहसिक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। औली को भारत के सबसे अच्छी स्कीइंग वाली जगहों में भी गिना जाता है। यहां एक खास मंदिर भी है। जिसके बारे मे कहा जाता है कि संजीवनी बूटी लेने के लिए हिमालय की ओर जाते वक्त भगवान हनुमान यहां आराम करने के लिए रुके थे। आज भी इस मंदिर में लोगों की भीड़ लगी रहती है। औली में स्कीइंग और ट्रैकिंग की जा सकती है। ये जगह समुद्र तल से लगभग 3000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। हरे-भरे मैदानों वाला औली सर्दियों में पूरी तरह से बर्फ से ढक जाता है, यहां से आप हिमालय की खूबसूरत वादियों का दीदार कर सकते हैं।