उत्तराखंड उत्तरकाशीLeakage in tambakhani tunnel Uttarkashi Uttarakhand

उत्तराखंड: 13 करोड़ की लागत से बनी सुरंग होने लगा रिसाव, कहीं हो न जाए बड़ा हादसा

करोड़ों खर्च कर बनी तांबाखानी सुरंग शुरू से विवादों में रही है। स्थानीय लोग इस सुरंग को आवाजाही के लिए असुरक्षित मानते हैं, जो कि सरकारी तंत्र की बड़ी नाकामी है।

tambakhani tunnel Leakage Uttarkashi: Leakage in tambakhani tunnel Uttarkashi Uttarakhand
Image: Leakage in tambakhani tunnel Uttarkashi Uttarakhand (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: उत्तरकाशी में तांबाखानी सुरंग के अंदर पानी के रिसाव ने लोगों और सरकार की टेंशन बढ़ाई हुई है।

Leakage in tambakhani tunnel Uttarkashi

सुरंग के अंदर से लगातार पानी का रिसाव हो रहा है। जिससे यहां कीचड़ जमा है। यह कीचड़ स्थानीय लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है, साथ ही चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों ने कहा कि सुरंग के अंदर रिसाव से संरचना को संभावित नुकसान का खतरा है। तांबाखानी सुरंग गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर है। यहां रिसाव की समस्या का पता लगाने के लिए अब एक जांच समिति का गठन किया गया है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह जांच समिति सुरंग में जांच कर रिसाव की वजह का पता लगाएगी, साथ ही समस्या का समाधान भी सुझाएगी। उत्तरकाशी के डीएम अभिषेक रुहेला ने कहा कि सुरंग में भारी मात्रा में पानी के रिसाव के संबंध में एक जांच समिति का गठन किया गया है। अधिकारियों को सुरंग में हो रही समस्या के निवारक उपायों की योजना बनाने के लिए कहा गया है। बता दें कि तांबाखानी सुरंग 10 साल पहले बनी थी। 380 मीटर लंबी सुरंग पर 13 करोड़ रुपये की लागत आई, बाद में भी ट्रीटमेंट पर करोड़ों खर्च हुए। तांबाखानी सुरंग बनने के बाद से ही विवादों में रही है। इसके निर्माण पर करोड़ों खर्च हुए, लेकिन हाल ये है कि यहां जगह-जगह पानी के स्त्रोत फूट रहे हैं। पोस्ट ट्रीटमेंट के बाद भी स्थानीय लोग इस सुरंग को आवाजाही के लिए असुरक्षित मानते हैं, जो कि सरकारी तंत्र की बड़ी नाकामी है।