उत्तराखंड टिहरी गढ़वालAnger among people against love jihad in Tehri Garhwal

उत्तरकाशी, चमोली के बाद टिहरी, लव जेहाद के खिलाफ आक्रेश, मुस्लिम व्यापारियों को अल्टीमेटम

नैनबाग में व्यापारियों व हिंदू संगठनों ने मुस्लिम व्यापारियों को 15 दिन के भीतर दुकानें खाली करने का अल्टीमेटम दिया है।

Tehri Garhwal Love Jihad: Anger among people against love jihad in Tehri Garhwal
Image: Anger among people against love jihad in Tehri Garhwal (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: उत्तरकाशी में दूसरे समुदाय का युवक स्थानीय नाबालिग लड़की को भगाकर ले गया, तब से पूरे उत्तरकाशी में लव जिहाद के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं।

Anger among people against love jihad in Tehri

दूसरे समुदाय के लोगों को क्षेत्र से बाहर करने की मांग हो रही है। पुरोला से शुरू हुए इस विवाद की आंच अब दूसरे इलाकों में भी फैलने लगी है। टिहरी के नैनबाग में भी व्यापारियों व हिंदू संगठनों ने मुस्लिम व्यापारियों को 15 दिन के भीतर दुकानें खाली करने का अल्टीमेटम दिया है। इसको लेकर व्यापार मंडल और हिंदू युवा वाहिनी ने 12 जून को बैठक आयोजित की है। इस मसले पर तीन जून को व्यापारियों ने बाजार बंद रखने के साथ प्रदर्शन भी किया था। दरअसल नैनबाग में भी पुरोला जैसी घटनाएं सामने आ चुकी हैं। साल 2021 में कंप्यूटर कोचिंग सेंटर में काम करने वाले मुस्लिम युवक ने स्थानीय लड़की को प्रेम जाल में फंसा लिया था। घटना को लेकर बवाल हुआ तो मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपनी दुकानें छोड़ दीं, लेकिन थोड़े समय बाद वापस लौट आए।

ये भी पढ़ें:

इससे पहले हेयर सैलून चलाने वाले एक युवक ने भी स्थानीय लड़की के साथ ऐसी ही हरकत की थी। अब स्थानीय लोग मुस्लिम व्यापारियों से दुकानें छोड़कर जाने की मांग कर रहे हैं। उधर पुरोला में अब तक 10 मुस्लिम व्यापारी सामान समेटकर जा चुके हैं। इनमें नौ व्यापारियों ने स्वेच्छा से, जबकि एक ने मकान मालिक के कहने पर दुकान खाली की। दो अन्य व्यापारी भी दुकान खाली करने की तैयारी में हैं। इस घटना को लेकर जिले में कई जगह तनाव की स्थिति है। बता दें कि बीती 26 मई को पुरोला में दो युवकों ने नाबालिग छात्रा को भगाने का प्रयास किया था। इनमें एक आरोपी मुस्लिम है, जबकि दूसरा हिंदू। घटना के बाद स्थानीय व्यापारियों और हिंदू संगठनों ने मुस्लिम व्यापारियों की दुकान पर पोस्टर चस्पा कर उन्हें 15 जून तक दुकान खाली करने का अल्टीमेटम दिया है।