उत्तराखंड देहरादूनAnil Punetha Appointed Chief Information Commissioner of Uttarakhand

लोहाघाट के अनिल पुनेठा बने उत्तराखंड के मुख्य सूचना आयुक्त, 1984 बैच के रहे हैं IAS

Uttarakhand में Chief Information Commissioner पद लंबे समय से खाली चल रहे थे। Anil Punetha को ये जिम्मेदारी मिली है।

Anil Punetha: Anil Punetha Appointed Chief Information Commissioner of Uttarakhand
Image: Anil Punetha Appointed Chief Information Commissioner of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: Uttarakhand में लंबे समय से खाली चल रहे मुख्य सूचना आयुक्त के पद पर Anil Punetha की नियुक्ति की गई है। अनिल पुनेठा अब उत्तराखंड के मुख्य सूचना आयुक्त के तौर पर जिम्मेदारी निभाएंगे। वो मूलरूप से लोहाघाट के रहने वाले हैं। अनिल पुनेठा 1984 बैच के आईएएस रहे हैं। वो पहले तेलंगाना के मुख्य सचिव रह चुके हैं। अब उन्हें राज्य का मुख्य सूचना आयुक्त बनाया गया है। अनिल पुनेठा वर्तमान में हैदराबाद में रह रहे हैं।
इसके अलावा राज्य सरकार ने सूचना आयुक्त के खाली पदों पर भी नए अफसरों की तैनाती कर दी है। नई दिल्ली निवासी विपिन चंद्र और देहरादून निवासी एडवोकेट विवेक शर्मा को सूचना आयुक्त के रिक्त पदों पर तैनाती दी गई है। बता दें कि उत्तराखंड में मुख्य सूचना आयुक्त व सूचना आयुक्त के दो पद लंबे समय से खाली चल रहे थे। जिस कारण विभाग का कामकाज रफ्तार नहीं पकड़ पा रहा था। मुख्य सूचना आयुक्त रहे शत्रुघ्न सिंह ने बीते मार्च में त्यागपत्र दे दिया था। जिसके बाद इस पद पर किसी अफसर की नियुक्ति नहीं हुई। आगे पढ़िए..

ये भी पढ़ें:

सरकार ने सूचना आयुक्त जेपी ममगाईं को कार्यवाहक मुख्य सूचना आयुक्त बनाया था। जेपी ममगाईं भी अक्टूबर में रिटायर हो गए। तब से विभाग में तीन पद खाली चल रहे थे। अब मुख्य सूचना आयुक्त पद की जिम्मेदारी अनिल पुनेठा को मिली है।
पूर्व आईएएस अनिल चंद्र पुनेठा 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अफसर रहे हैं, वो मूलरूप से लोहाघाट के रहने वाले हैं। अनिल पुनेठा ने अपनी सातवीं तक की पढ़ाई लोहाघाट शहर के राजकीय प्राथमिक विद्यालय और राजकीय इंटर कॉलेज से की। अनिल चंद्र पुनेठा को राज्यपाल द्वारा 3 वर्ष की अवधि के लिए राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त के पद पर नियुक्त किया गया है।
सूचना आयुक्त के दो पदों पर जिन अफसरों की नियुक्ति की गई है, उनका कार्यकाल भी 3 वर्ष की अवधि तक रहेगा। Uttarakhand में लंबे समय से खाली चल रहे Chief Information Commissioner के पद पर Anil Punetha की नियुक्ति की गई है।