उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Omicron Virus DGP Ashok Kumar gave instructions

उत्तराखंड में ओमिक्रोन का डर, DGP ने जारी किए सख्त निर्देश..नियम तोड़े तो लगेगा जुर्माना

Uttarakhand में भी Omicron का मरीज मिल चुका है। ऐसे में DGP Ashok Kumar ने अब सख्त दिशा निर्देश दिए हैं।

Uttarakhand Omicron Guidelines: Uttarakhand Omicron Virus DGP Ashok Kumar gave instructions
Image: Uttarakhand Omicron Virus DGP Ashok Kumar gave instructions (Source: Social Media)

देहरादून: Uttarakhand में Omicron की दस्तक के बीच कोरोना के बढ़ते मामले चिंता बढ़ाने लगे हैं। राज्य सरकार संक्रमण रोकथाम के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है। नई एसओपी भी जारी कर दी गई है, लेकिन जब तक लोग अपनी जिम्मेदारी नहीं समझेंगे तब तक कोरोना को हरा पाना संभव नहीं है। कोरोना के बढ़ते मामलों पर DGP Ashok Kumar ने भी सख्त रुख अपनाते हुए जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं।

DGP Ashok Kumar Issue Guidelines for Omicron:

उन्होंने जिला पुलिस कप्तानों को कोविड अनुरूप व्यवहार न करने वालों के खिलाफ जुर्माना लगाने की कार्रवाई करने को कहा। डीजीपी अशोक कुमार ने लोगों से कोरोना से बचाव को लेकर सतर्क रहने की अपील की। डीजीपी ने राज्यवासियों और पर्यटकों से अपील करते हुए कहा कि कोविड अनुरूप व्यवहार अपनाकर खुद को सुरक्षित रखें। सार्वजनिक-पर्यटक स्थलों, बाजार, बस स्टैंड, मंडी, शॉपिंग माल और अन्य भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनें। हाथों को नियमित तौर पर सैनेटाइज करें।

ये भी पढ़ें:

डीजीपी ने मास्क न पहनने वालों को चेतावनी देते हुए कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क के घूमने वाले लोगों के खिलाफ जुर्माना लगाने की कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि उत्तराखंड में ओमिक्रॉन वैरिएंट की दस्तक के बाद बचाव के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू की ओर से नई एसओपी भी जारी कर दी गई है। एसओपी में सार्वजनिक स्थानों पर अनिवार्य रूप से मास्क पहनने, सामाजिक दूरी का पालन करने, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने, गुटखा, तंबाकू इत्यादि का इस्तेमाल करने पर कानूनी कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और दस वर्ष से कम आयु के बच्चों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। कोरोना के ओमिक्रॉन व डेल्टा वैरिएंट का संक्रमण बढ़ने के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है। DGP Ashok Kumar ने Uttarakhand में Omicron के बढ़ते केस को देखते हुए पुलिसकर्मियों को बॉर्डर पर दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों की चेकिंग करने के निर्देश दिए गए हैं।