Video: देवभूमि में शुरू हुआ विश्वप्रसिद्ध मेला, इस बार 1 लाख श्रद्धालु आकर बनाएंगे रिकॉर्ड

Video: देवभूमि में शुरू हुआ विश्वप्रसिद्ध मेला, इस बार 1 लाख श्रद्धालु आकर बनाएंगे रिकॉर्ड

Kainchi dham fair started in uttarakhand  - Uttarakhand news, kainchi dham,उत्तराखंड,

कैंची धाम के बारे में कौन नहीं जानता ? उत्तराखंड में मौजूद ये एक ऐसा मंदिर है, जिसके भक्त फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग भी कहे जाते हैं। इसके अलावा एप्पल कंपनी के मालिक स्टीव जॉब्स, हॉलीवुड अभिनेत्री जूलिया रॉबर्ट्स की इस मंदिर से अटूट आस्था है। 27 सितंबर 2015 को जब भारत के पीएम मोदी फेसबुक के मुख्यालय में थे और बातों का दौर चल रहा था तो जुकरबर्ग ने खुद उनसे कहा था कि वो ‘’मैं एक बार बेहद परेशान था और फेसबुक को बेचने की सोच रहा था। तब एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स ने मुझे भारत के एक मंदिर में जाने की सलाह दी थी। वो मंदिर कैंची धाम है और वहीं से मुझे कंपनी के लिए नया मिशन मिला’। जुकरबर्ग ने कहा था कि मैं ‘एक महीना भारत में रहा और इस दौरान कैंची धाम मंदिर में भी गया’।

यह भी पढें - कैंची धाम ने कैसे संवारी फेसबुक के मालिक की किस्मत? जानिए
कैंची धाम के ट्रस्टी बताते हैं कि " गूगल के पूर्व डायरेक्टर लैरी ब्रिलियंट ने आश्रम में फ़ोन कर ये जानकारी दी थी कि मार्क जुकरबर्ग नाम का एक लड़का कैंची धाम आश्रम में आ रहा है और वो कुछ दिन यहाँ रुकेगा।" आपको याद होगा कि पीएम मोदी 27 सितंबर को ही अमेरिका के सैन होसे में एप्पल के सीईओ टिम कुक से मिले थे। कुक ने मोदी को बताया था कि, "हमारे फाउंडर स्टीव जॉब्स 1974 में आध्यात्मिक ज्ञान की खोज में नीम करौली बाबा से मिलने भारत आए थे’’। नैनीताल जिल में भवाली के पास स्थित इस मंदिर में आज से भक्तों का रेला उमड़ेगा। आज से यहां दुनिया का सबसे अनोखा मेला शुरु हो गया है, जहां आस्था और भक्ति का अनूठा संगम होता है। बताया जा रहा है कि इस इस बार इस मेले में एक लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। अगर ऐसा होता है तो ये अपने आप में एक रिकॉर्ड होगा। कैंची धाम पूरी तरह से सजा लिया गया है।

यह भी पढें - कैंची धाम में हर बिगड़ी किस्मत संवरती है
प्रभारी यातायात हल्द्वानी, सीपीयू और भवाली कोतवाली थाना प्रभारी को इस मेले की सुरक्षा की जिम्मेदारियां सौंप दी हैं। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से चाक-चौबंद तैयारियां कर ली हैं। स्वास्थ्य विभाग, फायर ब्रिगेड, जल संस्थान के टैंकर मौके पर ही मौजूद रहेंगे। एसएसपी जन्मेजय खंडूरी का कहना है कि ‘मेले की तैयारियां पूरी हो चुकी है। पुलिस की पूरी टीम सुरक्षा की दृष्टि से तैनात है’।

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Uttarakhand News: Kainchi dham fair started in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें