uttarakhand investers summit dehradun 2018 latest news

Video: उत्तराखंड घूमने आया था ये शख्स..पहाड़ी युवाओं का हुनर देखा और खोल दी कंपनी

Video: उत्तराखंड घूमने आया था ये शख्स..पहाड़ी युवाओं का हुनर देखा और खोल दी कंपनी

Ek pahari aisa bhi aj kavya story on dhiraj dolwani - Uttarakhand news, dhiraj dolwani ,

ये कहानी हमें बागेश्वर के लाल और उत्तराखंड के लिए बेहतरीन काम कर रहे RJ काव्य के ज़रिए मिली है। Red FM के RJ काव्य लगातार ऐसी कहानियों को शेयर करते हैं, जो उत्तराखंड के लिए और उत्तराखंड के युवाओं के लिए प्रेरणादायक हैं। ये बात सच है कि पहाड़ में रहने वाले युवा आज बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो वास्तव में पहाड़ के टैलेंटेड युवाओं को देखकर हैरान हैं। ऐसे लोगों को लगता है कि पहाड़ के युवओं के लिए कुछ करना है। हम बात कर रहे हैं धीरज डोलवानी की। धीरज डोलवानी ने BITS पिलानी से एम टेक किया है। ज़ाहिर सी बात है कि उनके पास नौकरियों की कमी नहीं रही होगी। एक बार धीरज उत्तराखंड घूमने आए, तो उनका दिल यहीं बस गया। दरअसल धीरज ने पहाड़ के युवाओं का टैलेंट देखा और वहां बेरोजगारी का आलम भी देखा।

यह भी पढें - एक पहाड़ी ऐसा भी..डीएम मंगेश घिल्डियाव की बेमिसाल कहानी
धीरज ने सोचा कि अब पहाड़ के युवाओं के लिए ही कुछ करना है। बस फिर क्या था धीरज ने आईटी सेक्टर छोड़ा और अपनी बचत के पैसों से ही B2R टेक्नोलॉजीज़ नाम से कंपनी खोल ली। B3R टेक्नोलॉजीज़ मतलब बिजनेस टू रूरल। धीरज डोलवानी ने पहले 20 युवाओं को साथ लेकर एक कंपनी की शुरुआत की। इसे शुरू करने के पीछे लक्ष्य एक ही था कि ‘अपने लिए हर कोई कुछ ना कुछ करता है, क्यों ना पहाड़ के युवाओं के लिए कुछ किया जाए।’ कहते हैं आपके इरादे नेक हों, तो ऊपरवाला भी आपका साथ देता है। धीरज डोलवानी की कंपनी चल पड़ी। 2010 में कंपनी शुरू हुई, तो दो साल के भीतर ही इस कंपनी को मैक्सिको और अमेरिका से भी काम मिलने लगा। शुरुआत में युवाओं को 4 हजार रुपये सैलरी दी गई और बाद में अच्छा काम करने वालों को 10 हजार तक सैलरी मिल रही है।

यह भी पढें - उत्तराखंड में दबंग डीएम हो तो ऐसा
आपको जानकर खुशी होगी कि 2017 आते आते इस कंपनी के देशभर में 6 सेंटर हो गए हैं और 300 से ज्यादा कर्मचारी हैं। अब उत्तराखंड के युवा विदेशियों को ट्रेनिंग देने के लिए विदेशी दौरे भी करने लगे हैं। धीरज की सोच है कि आने वाले 5 साल में उत्तराखंड के 6 हजार युवाओं को रोजगार से जोड़ा जाए। RJ काव्य की कहानियां दमदार और खूबसूरत लफ्ज़ों की मिठास के साथ पेश की जाती हैं। हर बार उनकी कहानियों में नयापन होता है। इस सीरीज को नाम दिया गया है ‘एक पहाड़ी ऐसा भी’।आप भी जरूर देखिए RJ काव्य द्वारा पेश की गई ये खूबसूरत कहानी।


Uttarakhand News: Ek pahari aisa bhi aj kavya story on dhiraj dolwani

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें