केदारनाथ में सिर्फ 1 महीने में टूटा कई वर्षों का रिकॉर्ड, इस बार जमकर बरसी भोलेनाथ की कृपा

केदारनाथ में सिर्फ 1 महीने में टूटा कई वर्षों का रिकॉर्ड, इस बार जमकर बरसी भोलेनाथ की कृपा

Record pilgrims in kedarnath in one month - kedanath, chardham, uttarakhand news,उत्तराखंड,

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में इस साल यात्रा के पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है। यात्रा शुरू हुए एक माह हुआ है और पिछले साल के सभी यात्रियों से भी ज्यादा श्रद्धालु बाबा केदार का आशीर्वाद ले चुके हैं। पिछले वर्ष पूरे यात्रा सीजन में 4.71 लाख यात्री केदारनाथ बाबा के दर्शनों को आये थे। इस साल पिछले एक महीने में 4.80 लाख यात्री केदार नगरी आ चुके हैं। इस वर्ष भगवान् शिव के 12 ज्योतिर्लिग में से एक केदारनाथ ज्योतिर्लिंग के कपाट 29 अप्रैल को खोले गए थे। पहले ही दिन यानि कि 29 अप्रैल को केदारधाम में 25 हजार से अधिक यात्रियों ने केदारनाथ के दर्शन किए। यात्रियों के केदारनाथ पहुंचने का प्रतिदिन 16 हजार का औसत अब तक बना हुआ है। जो केदारनाथ धाम में हर दिन यात्रा एक नया रिकॉर्ड बना रहा है। खास बात यह कि इस वर्ष बदरीनाथ धाम की यात्रा करने वाले श्रधालुओं की संख्या भी केदारनाथ धाम आने वाले यात्रियों से कम है।
यह भी पढें - उत्तराखंड में पहली बार थराली सीट पर किसी महिला ने फहरायी विजय पताका, जानिये ख़ास बातें

ऐसे में मौसम अच्छा रहता है तो इस बार की यात्रा दर्शनार्थियों की संख्या के मामले में पुराने सभी वर्षों से बेहतर रहेगी। यह उत्तराखंड पर्यटन के लिए निश्चित रूप से उत्साहजनक है। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के कार्याधिकारी एनपी जमलोकी का कहना है कि "इस साल यात्रियों की आमद बढ़ने से तीर्थाटन व पर्यटन के तेजी पकड़ने की उम्मीदें जगी हैं। साथ ही मंदिर समिति की आय में भी उत्साहजनक वृद्धि हो रही है।" यहाँ सुखद समाचार यह भी है कि पहली बार पंचबदरी धाम समेत उत्तराखंड के अन्य मंदिरों और तीर्थ स्थानों में भी श्रधालुओं की संख्या बढ़ी है। आदिबदरी धाम और कर्णप्रयाग में विशेषरूप से यात्रियों की दिलचस्पी बढ़ी है। कर्णप्रयाग में प्राचीन उमा मंदिर, कर्णशिला मंदिर और कर्ण मंदिर में दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का तांता है।
यह भी पढें - देहरादून स्टेडियम में आपको मिलेगी सबसे सस्ती टिकट, हाईटेक तैयारियां और सिक्योरिटी

adi badri temple uttarakhand
सूत्रों के अनुसार आदिबदरी धाम में अब तक रिकॉर्ड पांच हजार से अधिक यात्री दर्शन कर चुके हैं। भगवान विष्णु के पौराणिक 16 मंदिरों के समूह आदिबदरी के पुजारी चक्रधर प्रसाद थपलियाल व मंदिर समिति के संरक्षक नरेंद्र सिंह का कहना है कि "आपदा के बाद पहली बार धाम में इतनी रौनक दिख रही है। यात्रियों में सर्वाधिक संख्या दक्षिण भारतीय लोगों की है। वह मंदिर में दर्शनों के बाद गढ़वाल की प्राचीन राजधानी चांदपुरगढ़ी के अवशेषों को भी देखने जा रहे हैं।"


Uttarakhand News: Record pilgrims in kedarnath in one month

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें