uttarakhand investers summit dehradun 2018 latest news

देवभूमि की तेज-तर्रार DM के फैन बने PM मोदी, पहाड़ के बाद देश में लागू होगी ये योजना

देवभूमि की तेज-तर्रार DM के फैन बने PM मोदी, पहाड़ के बाद देश में लागू होगी ये योजना

Tehri dm sonika work praised by government  - Uttarakhand news, tehri dm, sonika ,

उत्तराखंड में कुछ जिलाधिकारी ऐसे हैं, जिनके कामों के चर्चे सिर्फ उत्तराखंड में ही नहीं बल्कि दिल्ली के राजनैतिक गलियारों तक हैं। इन जिलाधिकारियों ने जनता के बीच अपने कामों से बेहद सम्मान भी पाया है। चाहे आप रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की बात करें, चाहे आप हरिद्वार के जिलाधिकारी दीपक रावत की बात करें, चाहे आप उत्तरकाशी के जिलाधिकारी आशीष चौहान बात करें, हर कोई अपने काम करने के अंदाज में तेज-तर्रार है। इस बीच टिहरी की जिलाधिकारी सोनिका के बेहतरीन कामों से वो जनता के बीच लोकप्रिय हो रही हैं। कभी दूर-दराज के गांवों तक जाना, कभी हाथ में दंराती लेकर खेतों में पहुंच जाना, कभी दूरस्थ गांवों तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचाना, बच्चों की शिक्षा के लिए काम करना, हर तरह से डीएम सोनिका स्थानीय लोगों के बीच लोकप्रिय हैं।

यह भी पढें - इस जिलाधिकारी पर उत्तराखंड को गर्व है, पहाड़ की गरीब बेटी को नवरात्र पर बचा लिया
हाल ही में जिलाधिकारी सोनिका ने एक और पहल की। उन्होंने दूर स्थित गांवों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिए 555 टेलीमेडिसिन सेवा शुरू की। हर शख्स तक टोल फ्री नंबर के जरिए स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई जा रही हैं। इस वजह से टिहरी जिला देश का ऐसा पहला जिला बन गया है, जहां मेडिकल सुविधाओं के लिए टोल-फ्री नंबर जारी किया गया है। बौराड़ी में टेलीमेडिसिन सेवा के लिए बकायदा कॉल सेंटर अस्पताल चल रहा है। इस कॉल सेंटर के जरिए गांवों में बैठे लोग घर बैठे ही दवाइयां मंगवा सकते हैं। इसके साथ ही लोग इलाज के बारे में मुफ्त में जानकारी ले सकते हैं। 180011804112 टोल फ्री नंबर भी लोगों को दिया गया है। कॉल सेन्टर में बैठे फार्मेसिस्ट सीधे डॉक्टर से ही मरीज की बात कराते हैं। इसके बाद डॉक्टर द्वारा मरीज को सलाह दी जाती है।

यह भी पढें - देवभूमि का दरियादिल जिलाधिकारी, इन्हें अपनी फिक्र नहीं...गरीबों की चिंता है
पूरे टिहरी समेत देशभर में इस काम की जबरदस्त तारीफ हो रही है। डीएम सोनिका का ये आइडिया भारत सरकार को भी बेहद पसंद आया है। बताया जा रहा है कि ये योजना अब उत्तराखंड के साथ साथ अब पूरे देशभर में लागू होने जा रही है। उत्तराखंड के सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत कहते हैं कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों की सेहत का ध्यान रखने के लिए ये बेहतरीन मुहिम है। इस सेवा के माध्यम से उत्तराखंड के हर दूर दराज के गांवों को जोड़ने का प्रयास किया जायेगा। इस सेवा के बारे में जानने के लिए भारत सरकार की टीम टिहरी आयी थी। टीम द्वारा इस सेवा का निरीक्षण किया गया। अब केंद्र में ये रिपोर्ट जमा कराई गई है। अब खबर है कि इस सेवा को देशभर में लागू किया जा सकता है। उत्तराखंड समेत पूरे देश को ऐसे जिलाधिकारियों पर गर्व है, जो अपने बेहतरीन कामों से जनता और देशभर के दिल में अलग जगह बना रहे हैं।


Uttarakhand News: Tehri dm sonika work praised by government

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें