Video: केदारनाथ में कपाट खुलते ही बना बड़ा रिकॉर्ड, इस बार उम्मीद 10 लाख के पार

Video: केदारनाथ में कपाट खुलते ही बना बड़ा रिकॉर्ड, इस बार उम्मीद 10 लाख के पार

Rudraprayag kedarnath temple kapat open - उत्तराखंड न्यूज, केदारनाथ, kedarnath ,उत्तराखंड,

जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया था कि इस बार केदार के कपाट खुलते वक्त ही रिकॉर्ड बनेगा। हुआ भी कुछ ऐसा ही है। केदारनाथ के कपाट भव्य तरीके से खुले और इसके साथ ही यात्रों का सैलाब7 यहां उमड़ पड़ा है। केदार में 2013 के बाद आई आपदा के बाद से यहां सब कुछ सूना हो गया था। लेकिन इसके बाद NIM के प्रिंसिपल अजय कोठियाल और IAS मंगेश घिल्डियाल के द्वारा गजब की जीवटता दिखाई गई थी। केदार को नया रूप दिया गया और अब बाबा के दर पर पहुंचने के लिए देश और विदेश से श्रद्धालु बेताब दिख रहे हैं। ये बाबा केदार की महिमा की कही जा सकती है, कि इस बार कपाट खुलते ही लाख से ज्य़ादा यात्रियों के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। जब पहले ही दिन ये खबर सुनने को मिल रही है तो आप अंदाजा लगा सकते हैं अगले 6 महीने का माहौल क्या रहने वाला है।

यह भी पढें - केदारनाथ का अनमोल खजाना, जिसे पाने के लिए दुनिया बेकरार है...पहाड़ में कुदरत का करिश्मा
एक्सपर्ट्स और मंदिर समिति से जुड़े सदस्यों का अनुमान है कजि इस बार मंदिर में आने वाले श्रद्धालु 10 लाख की संख्या को पार कर जाएंगे। आज सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर बाबा केदार के कपाट खुले हैं। जिस वक्त कपाट खुले, उसी वक्त 5 हजार से ज्यादा लोग वहां मौजूद थे। दरअसल ये नियम भी तैयार कर दिया गया है कि एक बार में 5 हजार श्रद्धालु केदार दर्शन करेंगे। केदारनाथ बदरीनाथ मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह के मुताबिक 2013 में आपदा के वक्त यात्रा प्रभावित हुई थी लेकिन इस बार भारी उत्साह नजर आ रहा है। 25 अप्रैल तक केदारनाथ धाम के लिए 1 लाख से ज्यादा यात्री ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। बीडी सिंह के मुताबिक आपदा के बाद ये पहली बार हो रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं।

यह भी पढें - जय केदारनाथ...400 साल तक बर्फ में दबे रहे बाबा केदार, फिर भी कुछ नहीं बिगड़ा !
साल 2017 में केदारनाथ में 4.09 लाख भक्तों आए थे। उत्तराखंड सरकार को इस बार उम्मीद है कि केदार में ये आंकड़ा अब 10 लाख को पार कर जाएगा। चलिए एक बार फिर से उम्मीद करते हैं कि बाबा केदार के दर पर इस बार बड़ा रिकॉर्ड बनेगा। आपको हम उस लेज़र शो का भी एक वीडियो दिखा रहे हैं, जब केदार में लेजर शो के दौरान भगवान भोलेनाथ की महिमा का बखान किया गया। आप भी ये बेहतरीन वीडियो जरूर देखिए।

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Uttarakhand News: Rudraprayag kedarnath temple kapat open

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें