उत्तरांखडी वीरों को रक्षामंत्री ने किया सम्मानित, आर्मी चीफ बिपिन रावत ने किया सलाम

उत्तरांखडी वीरों को रक्षामंत्री ने किया सम्मानित, आर्मी चीफ बिपिन रावत ने किया सलाम

Defence minister nirmala sitharaman in uttarakhand  - उत्तराखंड न्यूज, निर्मला सीतारमण,उत्तराखंड,

देहरादून में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण आईं। मुख्यमंत्री आवास में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुईं और उत्तराखँड से चयनित IMA और NDA के 140 अभ्यर्थियों को सम्मानित किया। इस दौरान इन 140 वीरों को 50-50 हजार रुपये की धनराशि देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही पूर्व थल सेनाध्यक्ष स्व. जनरल विपिन जोशी के परिजनों को सम्मनित किया गया। उत्तराखंड की शान वीर जसवंत सिंह रावत, वीर चंद्र सिंह गढ़वाली, विक्टोरिया क्रॉस विजेता गबर सिंह और दरबान सिंह के परिजनों को भी इस दौरान सम्मानित किया गया। रक्षा मंत्री ने उत्तराखंड के बारे में एक खास बात बताई। उन्होंने कहा कि बचपन में जब हम उत्तराखंड आते थे तो ये सिर्फ चारधाम यात्रा के लिए जाना जाता था। लेकिन अब ये वीरभूमि नाम से जानी जा रही है।

यह भी पढें - उत्तराखंड के ‘‘रावत’’ बेमिसाल हैं, देश और दुनिया में जमाई अपनी धाक
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि उत्तराखंड को देवभूमि नाम से जाना जाता ही है, लेकिन अब ये भूमि वीरभूमि कही जा रही है। उन्होंने कहा कि, पीएम मोदी भी आर्मी को लेकर बेहद संजीदा हैं और उन्हें भी उत्तराखँडियों की वीरता पर गर्व है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि उन्हों सेना का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। जब आप इंडियन आर्मी में आएगे तो आपको गर्व होगा कि आप मॉर्डन आर्मी में है। इस मौके पर जनरल बिपिन रावत भी मौजूद थे। जनरल बिपिन रावत ने कहा कि उत्तराखंड वीरभूमि है। उत्तराखंड के लोग हमेशा तत्पर रहते हैं। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा सेना हर चुनौती के लिए तैयार है। आर्मी, नेवी और एयर फोर्स को अधिकार दिए हुए हैं। डोकलाम में चीन की तरफ से मिल रही चुनौतियों को लेकर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने खास बातें बताई।

यह भी पढें - गढ़वाल राइफल के वीर सूबेदार, योगी आदित्यनाथ के छोटे भाई, बॉर्डर पर तैनात
उन्होंने कहा कि भारतीय सेना किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है। रक्षा मंत्री ने कहा कि सेना डोकलाम में हर हलचल पर मुस्तैदी से निरीक्षण कर रही है। बता दें कि हाल ही में डोकलाम के पास तक चीन के रेलवे सुविधा और हैलीपैड बनाने की खबरें आई थीं। सरकार ने भारत-चीन और भारत-पाक बॉर्डर पर तैनात जवानों के लिए नई तरह की राइफल्स, लाइट मशीन गन और क्लोजक्वार्टर बैटल कार्बाइन्स उपलब्ध कराने का काम तेजी से शुरू कर दिया है। सरकार ये काम फास्ट ट्रैक प्रॉसिजर के तहत करेगी।


Uttarakhand News: Defence minister nirmala sitharaman in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें