खुशखबरी: उत्तराखंड में डेढ़ लाख नई नौकरियां, 25 हजार करोड़ का निवेश होगा !

खुशखबरी: उत्तराखंड में डेढ़ लाख नई नौकरियां, 25 हजार करोड़ का निवेश होगा !

1 Lakh 60 thousand jobs in uttarakhand  - उत्तराखंड न्यूज, प्रकाश पंत, त्रिवेंद्र सिंह रावत,उत्तराखंड,

उत्तराखंड को बजट से पहले ही एक अच्छी खबर मिल गई है। ये बात लगभगह तय हो गई है कि राज्य में डेढ़ लाख से ज्यादा नौकरियां आने वाली हैं। इस बारे में हम आपको कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं। दरअसल राज्य सरकार की ओर से विधानसभा में आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश की गई है। इस रिपोर्ट में ही इस बात का खुलासा किया गया है। वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने सदन में राज्य की आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश की। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि सिडकुल में 25 हजार करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित किया गया है। सिडकुल क्षेत्रों में इस वक्त कुल मिलाकार 1836 औद्योगिक इकाईयां हैं। इनमें से करीब 1400 इकाइयों में उत्पादन चल रहा है। इन्ही इकाइयों में मौजूदा वक्त में 25 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश प्रस्तावित किया गया है।

यह भी पढें - Video: उत्तराखंड में मेगास्टार रजनीकांत ने कुछ ऐसा कहा कि त्रिवेंद्र सिंह रावत खुश हो जाएंगे !
यह भी पढें - उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सरकार का एक साल, पलायन मिटाने और रोजगार के लिए बड़ी घोषणाएं
वित्त मंत्री प्रकाश पंत के मुताबिक इस निवेश के जरिए राज्य में करीब 1.60 लाख नई नौकरियों के द्वार खुलेंगे। वित्त मंत्री प्रकाश पंत का कहना है कि राज्य की सर्वेक्षण रिपोर्ट तैयार करना बेहद जरूरी था। राज्य में विकास की वास्तविकता को जानने के लिए ही आर्थिक सर्वेक्षण करवाया गया है। प्रकाश पंत का कहना है कि इसके आधार पर ही विकास की नई संभावनाएं तलाशी जाएंगी। नए रास्ते ढूंढे जाएंगे और रोजगार के नए अवसरों को पैदा किया जाएगा। आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट के जरिए खराब स्थिति वाले जिलों की पहचान की जा सकेगी। इसके अलावा इस रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य में पर्यटन की जबरदस्त संभावनाएं हैं और इन पर ही जोर दिया जाएगा। पर्यटन एक ऐसा साधन है, जिसके जरिए स्वरोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे।

यह भी पढें - उत्तराखंड में टीचर बनने का बड़ा मौका, हजारों पदों पर होगी सीधी भर्ती
यह भी पढें - वीर माधो सिंह तकनीकी विवि के नाम से जानी जाएगी उत्तराखण्ड की ये यूनिवर्सिटी
पर्यटन को सरकार राज्य की आर्थिकी का केंद्र बिंदु बनाना चाहती है। राज्य की जीडीपी में पर्यटन का करीब 13 फीसदी हिस्सा है, लेकिन इस क्षेत्र में बजट का आवंटन महज 0.28 फीसदी है। इस बात की पूरी उम्मीद है कि आने वाले वक्त में इस पर भी विचार होगा। खैर इसके अलावा भी एक और खास बात है। श्रम मंत्री हरक सिंह रावत का कहना है कि राज्य में अब बेरोजगारी भत्ता बंद होगा। उन्होंने कहा कि इस वजह से युवा उत्साहित नहीं बल्कि मायूस हुए हैं। कुल मिलाकर कहें तो गुरुवार का दिन उत्तराखंड के लिए कई मायनों में खुशखबरी लेकर आया है। सरकार द्वारा साफ कर दिया गया है कि सिडकुल में 1.60 लाख नौकरियां आएंगी, जिनके लिए 25 हजार करोड़ रुपये का भारी भरकम निवेश किया जा रहा है। देखना है आगे क्या होता है।


Uttarakhand News: 1 Lakh 60 thousand jobs in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें