देहरादून से पंतनगर अब सिर्फ 20 मिनट, 25 मार्च से शुरू होगी 500 रुपये वाली हवाई यात्रा

देहरादून से पंतनगर अब सिर्फ 20 मिनट, 25 मार्च से शुरू होगी 500 रुपये वाली हवाई यात्रा

UDAN starting in uttarakhand from this month - उत्तराखंड न्यूज, उड़ान, पंतनगर, देहरादून,उत्तराखंड,

पीएम मोदी की महत्वाकांक्षा योजना UDAN यानी उड़े देश का हर नागरिक (उड़ान) के बारे में तो आप जानते ही होंगे। देश के छोटे एयरपोर्ट्स से बाकी बड़े एयरपोर्ट्स को कनेक्ट करने के लिए सरकार की तरफ से ये किफायती योजना चलाई गई है। इस योजना के तहत देश में सबसे सस्ती फ्लाइट उड़ाने पर विचार किया गया था। अब आप भी 500 रुपये में हवाई सफर के लिए तैयार रहिए। देश की एक बड़ी एयरलाइंस इसके लिए तैयार है। अब अगर आप उत्तराखंड पंतनगर और देहरादून से देशभर के कई शहरों के लिए हवाई सेवा के तैयार रहिए। एयर डेक्कन कंपनी इस एयरपोर्ट से ऐसी शुरुआत करने जा रही है। 25 मार्च यहां हवाई सेवाएं शुरू हो सकती हैं। इसके लिए तैयारियां आखिरी दौर में हैं। खास बात ये है कि इस सेवा का किराया सिर्फ पांच सौ रुपये से ढाई हजार रुपये के बीच होगा। इस बारे में आपको कुछ और भी खास बातें बताते हैं। पंतनगर से दिल्ली, आगरा,देहरादून और लुधियाना के लिए एयर डेक्कन 25 मार्च से इस सेवा को शुरू कर सकती है।

यह भी पढें - कपाट खुलने से पहले ही केदारनाथ आ रहे हैं पीएम मोदी, डीएम मंगेश घिल्डियाल तैयार हैं !
यह भी पढें - पौड़ी गढ़वाल का सपूत, संसद में उठाएगा उत्तराखंड की आवाज
खबर है कि कंपनी का शेड्यूल भी एयरपोर्ट पहुंच चुका है। हालांकि इस बात की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि 25 मार्च से ये सफर शुरू होगा। लेकिन खबरें हैं कि सरकार 25 मार्च से ही इस सेवा को शुरू करेगी। इसमें अब देरी की गुंजाइश नहीं है। खबरें हैं कि एयर डेक्कन 24 से 36 सीटर के प्लेन यहां से उड़ाएगा। बीते साल 27 अप्रैल से इस योजना की शुरूआत हो गई थी। उड़ान योजना के तहत देश के 45 एयरपोर्ट्स के बीच 128 रूट्स पर 5 एयरलाइंस अपनी फ्लाइट्स चलाएंगी। सिविल एविएशन सेक्रेटरी आरएन चौबे ने कहा था कि देश के छोटे शहरों में एविएशन सर्विस बढ़ाने के लिए भारत सरकार फंड भी देगी। इस स्‍कीम के तहत उन 45 एयरपोर्ट्स को शामिल किया गया है, जिनका कम ही इस्तेमाल होता है। इन एयरपोर्ट्स को इस्तेमाल में लाकर हवाई सफर को और ज्यादा किफायती बनाया जाएगा।

यह भी पढें - त्रिवेंद्र सरकार की बड़ी कार्रवाई, अब तक 20 गिरफ्तार, हरीश रावत तक पहुंची जांच की आंच!
यह भी पढें - उत्तराखंड की बेटी को नारी शक्ति पुरस्कार, राष्ट्रपति और पीएम मोदी का सलाम
फाइनल हुए ऑपरेटर्स में एअर इंडिया स्‍पाइस जेट, एयर डेक्‍कन, एयर ओडिशा और टर्बो मेघा एयरलाइंस जैसी कंपनियां शामिल हैं। उड़ान के तहत इन ऑपरेटर्स को मदद के तौर पर फंड भी मिलेगा। ये फंड सालाना 205 करोड़ रुपये बताया जा रहा है। उड़ान योजना सिविल एविएशन पॉलिसी का हिस्सा थी। UDAN स्कीम के तहत उन शहरों के बीच फ्लाइट्स चलाई जानी है, जहां से या तो फ्लाइट्स का आना-जाना नहीं है या फिर काफी कम हैं। इस स्कीम से घरेलू एविएशन सेक्टर को फायदा मिलेगा। फिलहाल, इस सेक्टर में 20 प्रतिशत सालाना बढ़ोत्तरी हो रही है। देश में अभी 394 एयरपोर्ट ऐसे हैं, जहां कोई फ्लाइट सर्विस नहीं है। 16 एयरपोर्ट पर बहुत कम फ्लाइट हैं। तो कुल मिलाकर कह सकते हैं कि देश के छोटे शहरों के बीच एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए भारत सरकार लगातार कोशिश कर रही है। अब पंतनगर से इसकी शुरुआत होने जा रही है, जो कि कई मायनों में काफी फायदेमंद है।


Uttarakhand News: UDAN starting in uttarakhand from this month

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें