उत्तराखंड में टीचर बनने का बड़ा मौका, हजारों पदों पर होगी सीधी भर्ती

उत्तराखंड में टीचर बनने का बड़ा मौका, हजारों पदों पर होगी सीधी भर्ती

Teachers recruitment in uttarakhand - उत्तराखंड न्यूज, शिक्षक भर्ती ,उत्तराखंड,

उत्तराखंड में बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। अगर आप शिक्षक बनने का ख्वाब पाले हुए हैं तो हो सकता है कि ये खबर आपके भी काम की हो। उत्तराखंड में 917 प्रवक्ताओं की सीधी भर्ती होगी। इसके साथ ही बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग में 1350 एलटी कैडर के अध्यापकों की भी सीधी भर्ती होगी। दरअसल 1949 शिक्षकों का प्रमोशन हुआ है। ये 1949 शिक्षक एलटी से प्रवक्ता बने हैं। एलटी से प्रवक्ता कैडर में 1949 शिक्षकों के प्रमोशन से पद खाली हुए हैं। बताया जा रहा है कि इनमें 70 फीसदी पद सीधी भर्ती द्वारा भरे जाएंगे। इसके साथ ही शिक्षा विभाग ने इसके लिए कमर कसना शुरू कर दिया है। शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग से कहा है कि जनवरी में हुई एलटी भर्ती का रिजल्ट जल्द से जल्द जारी किया जाए।

यह भी पढें - त्रिवेंद्र सरकार का बड़ा फैसला, उत्तराखंड में धर्म परिवर्तन पर गैर जमानती वांरट, 5 साल की कैद
यह भी पढें - Video: हरीश रावत ने त्रिवेंद्र सिंह रावत के बारे में ये क्या कह दिया ? ये तो गजब ही हो गया
दरअसल जनवरी में एलटी शिक्षक के 1214 पदों के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस वजह से शिक्षा विभाग ने एक अप्रैल से संभावित शिक्षकों की कमी को देखते हुए काम शुरू कर दिया है। आरके कुंवर ने इस बारे में मीडिया को भी कुछ खास बातें बताई हैं। उनका कहना है कि एलटी की एक और सीधी भर्ती शुरू करने की भी तैयारी हो रही है। जैसे ही रिक्त पदों की स्थिति साथ हो जाएगी इसके बाद एलटी की सीधी भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उनका कहना है कि एक साल के भीतर ही इन तमाम पदों को भर लिया जाएगा। शिक्षा निदेशक का कहना है कि अधीनस्थ चयन आयोग को एलटी भर्ती का रिजल्ट जल्द जारी करने का पत्र भेजा गया है। प्रमोशन को मंजूरी मिलने पर एलटी की नई भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।

यह भी पढें - वीर माधो सिंह तकनीकी विवि के नाम से जानी जाएगी उत्तराखण्ड की ये यूनिवर्सिटी
यह भी पढें - उत्तराखंड में पहली बार, टिहरी झील में होगी कैबिनेट मीटिंग, रोजगार के लिए होगा बड़ा काम !
इस बीच अतिथि शिक्षक संघ ने कहा है कि उनके हितों की रक्षा का भी ध्यान रखा जाए। संघ के सदस्यों ने शिक्षा निदेशक आरके कुंवर से मुलाकात की है। उनका कहना है कि अतिथि शिक्षक भी इसी प्रदेश के हैं, इसलिए सीधी भर्ती के वक्त हितों की अनदेखी ना हो। संघ के अध्यक्ष विवेक यादव ने इस बारे में शिक्षा निदेशक आरके कुंवर से मुलाकात की। उनका कहना है कि अतिथि शिक्षक बीते तीन साल से लगातार सेवाएं दे रहे हैं। इसलिएओ उनकी अनदेखी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दुर्गम क्षेत्र के स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की मेहनत की वजह से ही शिक्षा में सुधार आया है। खैर इतना जरूर है कि जल्द ही एलटी के पद पर हजारों शिक्षकों की सीधी भर्ती होनी है। ऐसे में आने वाले वक्त में इसे लेकर क्या अपडेट आते हैं, ये भी देखना होगा।


Uttarakhand News: Teachers recruitment in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें