uttarakhand investers summit dehradun 2018 latest news

पहाड़ के इंजीनियरिंग कॉलेज में छात्रों का कमाल, सिर्फ 7 महीने में बना दी बेहतरीन कार

पहाड़ के इंजीनियरिंग कॉलेज में छात्रों का कमाल, सिर्फ 7 महीने में बना दी बेहतरीन कार

Ghurdauri engineering college students made a car - उत्तराखंड न्यूज, घुड़दौड़ी इंजीनियरिंग कॉलेज

इतना जरूर है कि भारत में हर स्कूल और हर यूनिवर्सिटी में जबरदस्त टैलेंट भरा पड़ा है। हर बार कोई छात्र जब अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करता है, तो अच्छा लगता है। आपको ये जानकर खुशी होगी कि एक बार फिर से उत्तराखंड में एक इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने शानदार काम किया है। इन छात्रों ने एक शानदार कार तैयार की है। इसकी हर जगह तारीफ हो रही है। ऐसा नहीं है कि इस कार को तैयार करने के पीछे बहुत सारा पैसा लगाया गया है। दरअसल इस कॉलेज के छात्रों ने अपने खर्चे से ही इस शानदार कार को तैयार किया है। घुड़दौड़ी के जीबी पंत अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के छात्रों ने ये कारनामा कर दिखाया है, जिसकी हर जगह तारीफ हो रही है। कार का प्रदर्शन 24 से 30 जनवरी को इंदौर के पीतमपुरा में आयोजित प्रतियोगिता में भी किया था। इस विश्व स्तरीय प्रतियोगिता में घुडदौड़ी की टीम ने पहली बार हिस्सा लिया था।

यह भी पढें - पहाड़ की 16 साल की बेटी को सलाम... बन सकती हैं भारत की सबसे कम उम्र की पुरातत्वविद
यह भी पढें - देहरादून में दौड़ेगी मेट्रीनो, जाम से मिलेगी राहत, ऐसी हैं हाईटेक खूबियां
काफी वक्त से ये छात्र इस कार को तैयार करने में लगे थे। कहते हैं कि किसी काम को अगर दिल से करने की ठान लो, तो कुदरत भी आपके साथ उस काम को पूरा करने में जुट जाती है। इन छात्रों के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। जीबी पंत अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के भावी इंजीनियर्स ने इस कार को तैयार किया और साबित कर दिया कि किसी काम के पीछे लगाई गई मेहनत कभी बेकार नहीं जाती। जिस टीम ने इस कार को तैयार किया है, उस टीम का नाम है सवेटार रेसिंग टीम। इस कार का नाम है स्टोर्न वोर्न। ये नई पेट्रोल कार हर लिहाज से बेहतरीन बताई जा रही है। अब आपको इस कार की कुछ खूबियों के बारे में बता देते हैं। छात्रों ने जिस कार को तैयार किया है । वो कार करीब साठ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। हालांकि छात्रों का कहना है कि ये पहला टेस्ट है।

यह भी पढें - उत्तराखंड का पहाड़ी गांव, जहां आजादी के बाद पहली बार पहुंची बस...लोगों ने आरती उतारी
यह भी पढें - स्मार्ट सिटी देहरादून, अब और भी ज्यादा स्मार्ट...विक्रम OUT, इलेक्ट्रिक ऑटो IN !
आने वाले वक्त में इससे ज्यादा रफ्तार पर फोकस किया जाएगा। जीबी पंत अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के 30 छात्रों की टीम ने इसे तैयार कर अपने हुनर का परिचय दुनिया को दिया है। संस्थान के मैकेनिकल इंजीनियरिंग और प्रोडक्शन इंजीनियरिंग के छात्र-छात्राओं ने इसे तैयार किया। करीब तीस छात्रों की टीम पेट्रोल कार बनाकर ये मुकाम हासिल किया। कार के लांच के मौके पर शानदार कार्यक्रम आयोजित किया गया। टीम लीडर शुभम रावत का कहना है कि इस कार को बनाने का प्लान 2016 में शुरू किया गया था। इसके बाद जुलाई 2017 में कार को बनाने का काम शुरू किया गया। सिर्फ 7 महीने के भीतर ही इस शानदार कार को तैयार किया गया है। उनका कहना है कि कार को बनाने में जो खर्च हुआ है, वो टीम के सभी सदस्यों ने अपने आप एक-दूसरे से जमा किया है।


Uttarakhand News: Ghurdauri engineering college students made a car

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें