Video: उत्तराखंड के प्रीतम भरतवाण अमेरिका में बने सुपरस्टार, अमेरिकी छात्र सीख रहे हैं जागर!

Video: उत्तराखंड के प्रीतम भरतवाण अमेरिका में बने सुपरस्टार, अमेरिकी छात्र सीख रहे हैं जागर!

uttarakhand preetam bhartwan teaching jagar tips in america - उत्तराखंड न्यूज, प्रीतम भरतवाण ,उत्तराखंड,

उत्तराखंड के जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण के बारे में तो आप जानते ही होंगे। प्रीतम के बारे में एक बार कही जाती है कि अगर उत्तराखंड में जागर और पारंपरिक वाद्य यंत्रों को किसी ने देश और दुनिया तक पहुंचाया है, तो वो प्रीतम भरतवाण हैं। उनके कई गीत ऐसे हैं, जिन्हें आज भी आप गुनगुनाते होंगे। दुबई, अमेरिका और ना जाने कितने मुल्कों में प्रीतम भरतवाण अपने शो कर चुके हैं। ये उनका ही जलवा है कि उन्हें जागर सम्राट कहा जाता है। उत्तराखंड की परंपरा को बचाए रखने में उनका अहम योगदान रहा है। इस बीच इस बीच हमें फेसबुक से एक खबर मिली है। बताया जा रहा है कि अमेरिका में भी प्रीतम भरतवाण के फैन कई छात्र बन गए हैं। अमेरिका की सिनसिनाटी यूनिवर्सिटी के छात्र प्रीत से जागर और ढोल दमाऊं की कला सीख रहे हैं। जब प्रीतम जैसा गुरु हो तो सीखना बनता ही है।

यह भी पढें - Video: पेश है प्रीतम भरतवाण का रिकॉर्डतोड़ गीत...पूरी दुनिया को दिया बड़ा संदेश !
यह भी पढें - Video: गढ़वाली बोलना सीख गई श्रद्धा कपूर, इस फिल्म में ललिता नौटियाल का किरदार निभाएंगी
फेसबुक पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें लिखा गया है कि ‘’दोस्तों आजकल जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण जी अमेरिका की सिनसिनाटी यूनिवर्सिटी में ढोल सागर और पौराणिक जागरो की शिक्षा अमेरिकी छात्रों को दे रहै हैं। ये हमारे लिए गर्व की बात है कि उत्तराखंड का राज्य वाद्य यंत्र ढोल अमेरिका की विभिन्न यूनिवर्सिटी में हिमालय वाद्य यंत्र के नाम से सुसज्जित है। ये मां सुरकंडा का आशीर्वाद है श्री भरतवाण जी पर और हिमालय का आशीर्वाद है उत्तराखंड पर कि ऐसा कलाकार देवभूमि उत्तराखंड को मिला।’’ इसके साथ ही प्रीतम भरतवाण की कुछ तस्वीरें भी इस पोस्ट में डाली गई हैं, जो वाकई में कुछ छात्रों के बीच की हैं, जिनमें प्रीतम भरतवाण छात्रों को ढोल और दमाऊं के गुर सिखा रहे हैं। स्वभाव के बेहद शांत और सुशील प्रीतम के बारे में ये जानकर सभी को गर्व हो रहा है।

यह भी पढें - Video: पहाड़ के अभिलाष थपलियाल की बॉलीवुड में धूम, 9 मार्च को रिलीज होगी ये बड़ी फिल्म
यह भी पढें - Video: खूबसूरत उत्तराखंड के दो बेहतरीन गायक...पेश किया आपकी यादों से जुड़ा ये गीत
प्रीतम भरतवाण को उत्तराखंड का सुपरस्टार कहा जाए तो गलत नहीं होगा। उत्तराखंड के जागर को अंतर्राष्ट्रीय पहचान देने वाले प्रीतम के बारे में कहा जाता है कि, वो जब भी कोई गाना लिखते हैं, तो उसमें रच जाते हैं, उसमें रम जाते हैं। सच कहें तो प्रीतम की इस जुगलबंदी का कोई सानी नहीं है। ये ही वजह है कि उत्तराखंड के गायकों में से वो सबसे ज्यादा अलग खड़े होते हैं। ये प्रीतम के ही शब्दों का जादू है कि आज भी इनके लाखों चाहने वाले हैं।


Uttarakhand News: uttarakhand preetam bhartwan teaching jagar tips in america

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें