ये है दुनिया की सबसे सुरक्षित तिजोरी, जहां रखा गया है 4600 मीट्रिक टन सोना

ये है दुनिया की सबसे सुरक्षित तिजोरी, जहां रखा गया है 4600 मीट्रिक टन सोना

Safest gold bullion depository in america - तिजोरी, सुरक्षित तिजोरी,उत्तराखंड,

दुनिया के सबसे पावरफुल देश अमेरिका में एक तिजोरी बनी हुई है। अमेरिका के पास अथाह सोना है और हर कोई इस बात को जानता है। अमेरिका के गोल्ड रिजर्व का एक बहुत बड़ा हिस्सा केंटुकी के फोर्ट नॉक्स में है। फोर्ट नॉक्स की बुलियन डिपॉजिटरी में इसे रखा गया है। यहां करीब 4600 टन सोना रखा गया है। इसके साथ ही आपको बता दें कि फोर्ट नॉक्स एक आर्मी पोस्ट है। ये पोस्ट 109,000 एकड़ में तैयार की गई है। इसे मोटी ग्रेनाइट की दीवार से घेरा गया है। खास बात ये भी है कि इसकी छत बमप्रूफ है। कहा जाता है कि ये दुनिया की सबसे सुरक्षित बिल्डिंग में से एक है। अब आप ये भी जान लीजिए कि इस सबसे सुरक्षित तिजोरी की और क्या खास बातें हैं। फेडरल रिजर्व का कहना है कि इस बिल्डिंग में 147.3 मिलियन आउंस सोना रखा गया है। यानी कुल मिलाकर 4600 मीट्रिक टन सोने की ईंटे यहां रखी गई हैं।

यह भी पढें - उत्तराखंड के रूपकुंड पर वैज्ञानिकों की सबसे बड़ी रिसर्च, यहां किसके नरकंकाल हैं ? सब जानिए
यह भी पढें - Video: जिस बेजुबान ने उत्तराखंड को सबसे अलग पहचान दी, वो खतरे में है...देखिए
इसे यूनाइटेड स्टेट बुलियन डिपॉजिटरी भी कहा जाता है। जिस जगह पर इस सोने को रखा गया है, वो ग्रेनाइट की दीवार से घिरा है। इसके अलावा यहां का सिक्योरिटी सिस्टम दुनिया के सबसे ताकतवर सिक्योरिटी सिस्टम में से एक है। बताया जाता है कि फोर्ट नॉक्स बिल्डिंग को मल्टीपल अलार्म वाली फेंसिंग से घेरा गया है। इस पूरी बिल्डिंग की निगरानी अपाचे हेलिकॉप्टर से की जाती है। खास बात ये भी है कि इस बिल्डिंग में 22 टन के दरवाजे लगे हैं। यहां के स्टाफ के 10 अलग अलग लोगों के कॉम्बिनेशन कोड से 22 टन के दरवाजे को लॉक किया गया है। इन 10 लोगों को अपने कोड के अलावा बाकी 9 लोगों के कोड पता नहीं होते। अगर इस बिल्डिंग के करीब कोई आता है, तो उसकी मौत निश्चित है। अगर कोई इस बिल्डिंग के करीब आने की कोशिश करता है, तो वो अपाचे हेलिकॉप्टर की सुरक्षा से नहीं बच सकेगा।

यह भी पढें - उत्तराखंड में प्रकृति का वरदान, जिसे दुनिया ढूंढ रही है, वो यहां है...वैज्ञानिक खुश हुए
यह भी पढें - जो उत्तराखंडी हजारों परिवारों का देवदूत बना, वो अस्पताल में है..आज उसके लिए दुआ करें !
इस बिल्डिंग की सुरक्षा में टैंकों को भी लगाया गया है, जो हर वक्त तैयार रहते हैं। इसके अलावा अलार्म फेंसिंग का घेरा भी यहां मजबूत है। इस बिल्डिंग की सुरक्षा में हजारों गार्ड भी लगे हुए हैं। इसके साथ ही चारों तरफ अलार्म लगे हैं। चारों तरफ कुछ ऐसे अलार्म लगे हैं, जो किसी की भी गलत मंशा को पूरा नहीं होने दे सकते। इस बिल्डिंग की सुरक्षा पर दुनिया के बड़े बड़े मुल्कों को भरोसा है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान फोर्ट नॉक्स बिल्डिंग को प्राइमरी स्टोरेज ऑप्शन के तौर पर रखा गया था। इस बिल्डिंग में यूरोपियन नेशन के गोल्ड रिजर्व भी मौजूद हैं। यहां मैग्ना कार्टा और यूके का क्राउन ज्वैल्स के अलावा अमेरिकी संविधान को भी सुरक्षित रखा गया। इस तिजोरी को 1936 में अमेरिकी ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने तैयार किया था। अमेरिकी ट्रेजरी डिपार्टमेंट को ये जमीन अमेरिकी मिलिट्री ने दी थी। उस वक्त इसको बनाने में 5.6 लाख अमेरिकी डॉलर खर्च किए गए थे।


Uttarakhand News: Safest gold bullion depository in america

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें