uttarakhand investers summit dehradun 2018 latest news

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के पास योगी आदित्यनाथ से ज्यादा दौलत, ये रहे आंकड़े !

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के पास योगी आदित्यनाथ से ज्यादा दौलत, ये रहे आंकड़े !

rich cm of india list  - करोड़पति, मुख्यमंत्री, त्रिवेंद्र सिंह रावत ,

हाल ही में भारत के 29 राज्यों और 2 केंद्र शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की संपत्ति का ब्योरा देश के सामने आया है। इस लिस्ट में कुछ मुख्यमंत्रियों की संपत्ति कुछ ज्यादा ही है। हालांकि इस लिस्ट में कुछ मुख्यमत्रियों की संपत्ति ऐसी है, जिसे देखकर हैरानी भी होती है। इस लिस्ट में आंध्रप्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू पहले नंबर पर हैं। नायडू के पास 177.48 करोड़ रुपये की दौलत है। पहले आप ये जान लीजिए कि आखिर इस लिस्ट को किसने तैयार किया है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और नेशनल इलेक्शन वॉच ने ये रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस रिपोर्ट में 31 मुख्यमंत्रियों के संपत्ति बताई गई है। ये आंकड़े बताते हैं हैं देश के 81 फीसदी मुख्यमंत्री करोड़पति हैं। अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू 129.57 करोड़ रुपये के साथ दूसरे नंबर पर, पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह 48.31 करोड़ रुपये के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

यह भी पढें - गैरसैंण में पेश होगा त्रिवेंद्र सरकार का बजट, मार्च में उत्तराखंड को मिलेंगे बड़े तोहफे !
यह भी पढें - उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत का ट्वीट, मोदी सरकार की 'उड़ान' की तारीफ
तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव 15.15 करोड़ रुपये के साथ चौथे नंबर पर हैं। इसके बाद मेघालय के सीएम मुकुल संगमा 14.50 करोड़ रुपये के साथ पांचवे नंबर पर हैं। छठे नंबर पर कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया हैं, जिनकी दौलत 13.61 करोड़ रुपये है। ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक 12.06 करोड़ रुपये के साथ सातवें नंबर पर हैं। सिक्किम के सीएम पवन चामलिंग 10.70 करोड़ रुपये के साथ आठवें और पुडुचेरी के सीएम नारायणसामी 9.65 करोड़ रुपये के साथ नवें नंबर पर हैं । दसवें नंबर पर मिजोरम के सीएम लाल थान्हावला हैं। लिस्ट में सबसे नीचे त्रिपुरा के मुख्यमंत्री मणिक सरकार हैं। माणिक सरकार की संपति 27 लाख रुपये है। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी 30 लाख रुपये की संपत्ति के साथ 30वें नंबर पर हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 95.98 लाख की संपत्ति के साथ छठे सबसे गरीब सीएम हैं।

यह भी पढें - Pics: पहाड़ के वीर जवानों के बीच CM त्रिवेंद्र सिंह रावत, 11 हजार फीट की ऊंचाई से बड़े ऐलान
यह भी पढें - उत्तराखंड के लिए खुशखबरी, हरिद्वार में कल से रोजगार मेला, मौके पर बंपर भर्तियां
उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की कुल संपत्ति 1.15 करोड़ रुपये बताई गई है। सीएम त्रिवेंद्र के पास 37,83,826 की चल संपत्ति और 78,00,000 रुपये की अचल संपत्ति बताई गई है। 1.15 करोड़ रुपये के साथ उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत 24वें नंबर पर हैं।31 करोड़पति मुख्यमंत्रियों में 13 सीएम बीजेपी के हैं। इसके अलावा 6 कांग्रेस के सीएम हैं। एडीआर ने नेशनल इलेक्शन वॉच के साथ ये रिपोर्ट तैयार की है। दोनों संगठनों के द्वारा देशभर में विधानसभा चुनावों के दौरान मौजूदा मुख्यमंत्रियों द्वारा जमा किए गए हलफनामों की स्टडी के बाद ये रिपोर्ट तैयार की गई है। इस लिस्ट में 31 फीसदी करोड़पति मुख्यमंत्री ऐसे हैं, जिन पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। एडीआर की रिपोर्ट कहती है कि 31 मुख्यमंत्रियों में से 11 ने खुद के खिलाफ क्रिमिनल केस दायर होने की घोषणा की थी।


Uttarakhand News: rich cm of india list

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें